अब प्रदर्शन के आधार पर कर्मियों का होगा ट्रांसफर-पोस्टिंग : मंत्री

पटना। बुधवार को अरण्य भवन स्थित संजय आॅडिटोरियम में अपर समाहर्ताओं की राज्यस्तरीय कार्यशाला में बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार ने कहा कि भ्रष्टाचार विभाग के लिए कोढ़ बन गया है। अब प्रदर्शन के आधार पर कर्मियों का ट्रांसफर-पोस्टिंग होगा। अच्छा काम करने वालों को मनचाही पोस्टिंग के लिए पैरवी की जरूरत नहीं होगी। वहीं भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मियों को बख्शा नहीं जाएगा। मंत्री ने कहा कि अपर समाहर्ता अपने नीचे के राजस्व कार्यालयों का नियमित निरीक्षण करें। वहां के रिकॉर्ड्स के रखरखाव पर भी ध्यान दें। खराब काम करने वाले कर्मियों से जवाब तलब कर कार्रवाई करें।
हेल्पलाइन और वाट्सएप नंबर जारी
इस मौके पर मंत्री ने उन 20 जिलों के रैयतों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जहां भूमि सर्वेक्षण का काम किया जा रहा है। हेल्पलाइन नंबर 0612-2280012 है। इस नंबर पर एक साथ कई लोग अपनी शिकायत और सुझाव दे सकते हैं। उन जिलों के लिए एक वाट्सएप नंबर- 6299923536 भी जारी किया गया है। जिस पर कोई भी किसान अपने आडियो-विडियो शिकायत, सुझाव एवं विचार भेज सकता है।

भूमि सर्वेक्षण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में
वहीं अपर मुख्य सचिव महोदय विवेक कुमार सिंह ने कहा कि भूमि सर्वेक्षण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। लेकिन, यह काम सही-सही करा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए तय मापदंडों का पालन किया जाना और नियमों की जानकारी होना अत्यंत जरूरी है। कर्मियों की कमी को सरकार ने दूर कर दिया है। अब दक्षता एवं ज्ञान की परीक्षा होनी है। उन्होंने विभाग द्वारा दी जा रही लोक सेवाओं विशेषकर आनलाइन सेवाओं को और बेहतर बनाने की जरूरत पर बल दिया। साथ ही उन्होंने अभियान बसेरा समेत, सभी सरजमीनी सेवाओं के बेहतर बनाने का निर्देश सभी अपर समाहर्ताओं को दिया।

About Post Author

You may have missed