BIHAR : अब दोपहिया वाहन के लिए सस्ती दरों में मिलेगा मनचाहा नंबर, ONLINE करा सकते हैं बुक

पटना। दोपहिया वाहनों में मनपसंद नंबर लगाने की शौक रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि वे भी अब दोपहिया वाहन के लिए भी सस्ती दरों में मनपसंद नंबर ले सकेंगे। ऐसे शौकिन लोगों के लिए परिवहन विभाग ने मनपंसद नंबर के आधार शुल्क में भारी कमी की है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि दोपहिया वाहन चालक भी मनपसंद का नंबर लेना चाहते थे, लेकिन रेट अधिक होने की वजह से नहीं ले पाते थे।
उन्होंने कहा कि अब 0101, 0100, 0012, आदि जैसे मनपसंद नंबरों के लिए आधार शुल्क में 20 हजार रुपये कम लगेंगे। पहले इसी नंबर के लिए गैर परिवहन वाहन के लिए 35000 रुपये लगते थे, जो घटाकर 15000 रुपये किया गया है। वहीं 0121, 0123, 0151 आदि मनपसंद नंबरों के लिए 16000 रुपये से घटाकर 10000 रुपये किया गया है। इसके अलावा कोई अन्य निबंधन संख्या, जिसे चालू सीरीज में मनपसंद निबंधन संख्या के रूप में मांग की गयी हो, उसमें 10000 रुपये से कम कर 5000 रुपये किया गया है।
परिवहन सचिव ने बताया कि लोग अपनी गाड़ियों के लिए फैंसी या मनपसंद नंबर अब खुद ही घर बैठे आनलाइन बुक करा सकते हैं। इसके लिए किसी डीटीओ कार्यालय में ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। परिवहन विभाग ने फैंसी नंबर और लकी नंबर की बढ़ते डिमांड को देखते हुए आनलाइन व्यवस्था शुरू की है। उन्होंने कहा कि कार, बाइक या अन्य गाड़ियों के लिए फैंसी नंबर व मनपसंद नंबर पाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फैंसी नंबर में एक ही नंबर के लिए एक से अधिक दावेदार होने की स्थिति में बोली लगेगी और अधिकतम बोली लगाने वाले को वह नंबर दिया जायेगा। पूरी प्रक्रिया पारदर्शी होगी तथा आवेदक बोली एवं निष्कर्ष को स्वयं भाग लेकर देख सकेंगे।

About Post Author

You may have missed