गरीब महिलाओं में नहीं होगी खून की कमी : फोर्टिफाइड राइस की पर्याप्त मात्रा मिलाकर पोषणयुक्त चावल मुहैया करायेगी नीतीश सरकार

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में कुपोषण मुक्त बिहार बनाने के एक संकल्प के तहत अब बिहार के गरीब परिवार को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अधीन प्रदत्त अनाज में फोर्टिफाइड राइस की पर्याप्त मात्रा मिलाकर खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग पोषणयुक्त चावल मुहैया करायेगी। उक्त बातें जदयू प्रदेश मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के पश्चात पत्रकारों को संबोधित करते हुए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेसी सिंह ने कही।
मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि बिहार में गरीब परिवार संसाधन के आभाव में पोषणयुक्त नियमित भोजन हेतु अतिरिक्त फल-दूध-दही की पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं कर पाने की स्थिति में कुपोषण के शिकार हो जाते हैं, जिससे खासकर महिलाओं में खून की कमी हो जाती है और पुरुष भी इस कारण विभिन्न बीमारी के शिकार हो जाते हैं। इसके मद्देनजर अब विभाग खाद्य-सुरक्षा के तहत प्रदत्त चावल में उचित मात्रा में फोर्टिफाइड राइस मिलाकर वितरण सुनिश्चित करने जा रही है। इसमें प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम चावल में 50 ग्राम पोषणयुक्त तैयार चावल मिलाया जायेगा। जिसमें आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12, समेत अन्य पोषक तत्व मिश्रित होगा। जिसमें गरीब उस चावल को खाकर अतिरिक्त उर्जा को प्राप्त कर कुपोषण के दुष्प्रभाव से बच पायेंगे।
मंत्री ने कहा कि अभी राज्य खाद्य निगम में 1943 मैट्रिक टन फोर्टिफाइड राइस जमा है। अगस्त माह से नालंदा, कैमूर, रोहतास, पटना और औरंगाबाद जिला में फोर्टिफाइड राइस की आपूर्ति कराया जाना शुरू कर दिया जायेगा। शेष कुछ अन्य जिलों में इस वर्ष चालू कर दिया जायेगा। अगले वित्तीय वर्ष में संपूर्ण बिहार में फोर्टिफाइड राइस मुहैया कराया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में गरीबों के हित में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा। इस मौके पर जहानाबाद के सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. नवीन आर्य चन्द्रवंशी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed