‘विद्या को पैसे से नहीं बल्कि अध्ययन से किया जा सकता है प्राप्त’

  • पालीगंज अनुमंडल में धूमधाम से हुई मां सरस्वती की पूजा

पालीगंज। ‘कर्म से बढ़कर कोई दूसरी पूजा नहीं है। विद्या की देवी मां सरस्वती तक पहुंचने का एकमात्र साधन कर्म रूपी विद्या का अध्ययन है।’ उक्त बातें पत्रकार वेद प्रकाश ने पटना के खिरीमोड़ थाना क्षेत्र के निरखपुर गांव स्थित प्राइवेट कोचिंग सेंटर में शनिवार को सरस्वती पूजा के अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए कहा।
पूरे अनुमंडल क्षेत्र में बसंत पंचमी के अवसर पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा धूमधाम से हुई। सभी जगहों पर कोरोना गाइडलाइन के तहत पूजा अर्चना किया गया। इस दौरान छात्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से निरखपुर गांव स्थित प्राइवेट कोचिंग सेंटर में चार अलग-अलग समूहों में 50 छात्रों का लिखित जांच परीक्षा लेने के बाद प्रत्येक समूहों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थानों पर चयनित छात्रों को पुरस्कृत किया गया। मौके पर पत्रकार वेद प्रकाश ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि पूजा मन में आस्था व विश्वास का वाहक है, जो आत्मा को शांति प्रदान करता है। लेकिन विद्या का अध्ययन रूपी पूजा ही छात्रों को विद्या की देवी मां सरस्वती तक पहुंचने का सही मार्ग प्रशस्त करती है।
वहीं उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में शिक्षा एक बहुत बड़ी व्यवसाय बन चुकी है। विद्या को पैसे से नहीं बल्कि अध्ययन से प्राप्त किया जा सकता है। जो छात्र परिश्रमी होंगे वे कही भी पढ़ लिखकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। उनके लिए महंगे शिक्षण संस्थानों की जरूरत नहीं होगी। कुछ शिक्षक भी चंद पैसे की लोभ में अपनी गरिमा को भूलते जा रहे है। जहां शिक्षकों और छात्रों के बीच गुरु-शिष्य का संबंध होना चाहिए, वहीं उनके बीच एक दोस्त का संबंध देखने को मिलती है। यही वजह है कि बहुत से छात्र अपनी अच्छे संस्कार को भूल जाते हैं व बड़ों को अभिवादन तक नहीं करते। मौके पर उन्होंने शिक्षकों से अनुरोध किया कि छात्रों को सैद्धान्तिक व प्रायोगिक शिक्षा के साथ-साथ नैतिक शिक्षा का भी पाठ पढ़ाएं।
मौके पर पत्रकार पंकज कुमार, सुधीर कुमार, दीपक कुमार, राजू साव, संतोषी कुमारी, काजल कुमारी, कृष्णा कुमार, कोमल कुमारी, सपना कुमारी, अमित कुमार व जगत कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed