आखिर ऐसा क्यों : देश के इन 3 विश्वविद्यालयों को UGC ने दी डिस्टेंस लर्निंग की मान्यता, बिहार के किसी भी विश्वविद्यालय को नही मिली मान्यता

बिहार। यूजीसी के द्वारा तीन अन्य विश्वविद्यालयों को भी डिस्टेंस मोड से ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन फुलफ्लेज्ड डिग्री कोर्स कराए जाने की मंजूरी प्रदान की गई है। यूजीसी ने अपने अधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सूचना जारी कर दी है। इसमें आंध्र प्रदेश की डीम्ड यूनिवर्सिटी ‌विग्नांस फाउंडेशन फॉर साइंस को चार कोर्स, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, पंजाब की प्राइवेट यूनिवर्सिटी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को 12 कोर्स तथा तमिलनाडु की डीम्ड यूनिवर्सिटी कलशलिंगम एकेडमी ऑफ रिसर्च एंड हाइयर एजुकेशन को पांच कोर्स चलाने की मंजूरी दी गई है।

बिहार के किसी भी विश्वविद्यालय को नहीं मिली है मान्यता, जानिए क्या है कारण

गौरतलब है कि इससे पहले भी सात विश्वविद्यालयों को अनुमति प्रदान की गई थी। बता दे कि अब तक बिहार के किसी भी यूनिवर्सिटी को यह मान्यता प्राप्त नहीं हुई है। बिहार में एकमात्र नालंदा खुला विश्वविद्यालय को सिर्फ ऑफलाइन डिस्टेंस कोर्स चलाने की अनुमति है। पटना विश्वविद्यालय को डिस्टेंस rमोड में ऑफलाइन कोर्स चलाने के लिए अब तक अनुमति प्रदान नहीं की गई है, क्यूँकि विवि का नैक में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त नहीं हो सका है। जबकि जितने भी विश्वविद्यालय को ऑनलाइन डिस्टेंस कोर्स चलाने की मान्यता मिल रही है, उन्हें ग्रेड प्राप्त होना जरुरी है।

 

About Post Author

You may have missed