बिहार पुलिस गुरुवार को शहीद जवानों को देगी श्रद्धांजलि, डीजीपी समेत अन्य वरीय पुलिस पदाधिकारी करेंगे श्रद्धासुमन अर्पित

* 1 सितम्बर 2020 से 31 अगस्त 2021 के बीच 35 अधिकारी और जवान कर्तव्य की बलिवेदी पर हुए शहीद
* 28 पुलिसकर्मियों की जान कोरोना संक्रमण ने ली


पटना। बिहार पुलिस गुरुवार को अपने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेगी। 21 अक्टूबर को मनाए जानेवाले पुलिस संस्मरण दिवस के अवसर पर एक वर्ष के अंदर कर्तव्य की बलिवेदी पर शहीद हुए पुलिसकर्मियों के सम्मान में रैतिक स्मृति परेड का आयोजन होगा। इस दौरान बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-5 स्थित शहीद स्थल पर डीजीपी समेत अन्य वरीय पुलिस पदाधिकारी श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।
35 अधिकारी और जवान हुए शहीद
पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, 1 सितम्बर 2020 से 31 अगस्त 2021 के बीच बिहार पुलिस के 35 अधिकारी और जवान कर्तव्य की बलिवेदी पर शहीद हुए हैं। इनमें सात पुलिसकर्मी कर्तव्य के दौरान घटित घटनाओं में शहीद हुए। जबकि 28 पुलिसकर्मियों की जान कोरोना संक्रमण ने ले ली। इसी वर्ष फरवरी में सीतामढ़ी जिला बल के दारोगा दिनेश राम मेजरगंज थाना क्षेत्र में अपराधियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए। वहीं 10 अप्रैल को किशनगंज के थानेदार, इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार बंगाल में छापेमारी के दौरान अपराधियों के साथ मुठभेड़ में गोली लगने से शहीद हुए थे। इसी साल 10 अगस्त को बीएसएपी-1 के जवान अर्जुन दयाल थावे दुर्गा मंदिर की सुरक्षा में प्रतिनियुक्ति के दौरान अपराधियों द्वारा किए गए हमले में वीरगति को प्राप्त हो गए। इसके अलावा दारोगा बरमेश्वर सिंह, सिपाही सोहन लाल मंडल, दारोगा प्रवीण कुमार पंकज और महिला हवलदार कांति कुमारी की मौत भी कर्तव्य के दौरान हो गई थी।
1 आईजी समेत 28 पुलिसकर्मियों की कोरोना से गई जान
वैश्विक कोरोना महामारी से इसी एक वर्ष की अवधि में बिहार पुलिस के 28 अधिकारी और जवानों का भी निधन हुआ है। पूर्णियां रेंज के आईजी रहे विनोद कुमार का निधन भी कोरोना संक्रमण के चलते हो गया था। वहीं इंस्पेक्टर राजकिशोर प्रसाद, एसआई एहसान अहमद, जय जयराम कुंवर, कामेश्वर सिंह, लीलावती, मो. मुश्ताक आलम, राजेन्द्र प्रसाद यादव, राकेश कुमार, रामाधीन पासवान, शंकर प्रसाद यादव, शिवराम चौधरी, श्याम बिहार सिंह, सतीश कुमार सिंह, जियाउद्दीन खां, दारोगा (सशस्त्र) कपिलदेव प्रसाद, एएसआई आदिल कैसर, अरुण कुमार सिंह, नीरज कुमार, विजय कुमार सिंह, हवलदार किरण किशोर सिंह, राधेश्याम सिंह, सिपाही अंजली कुमार सिन्हा, अजीत कुमार, नंदलाल कुमार, रणधीर कुमार और वासुदेव मंडल का भी निधन कोरोना महामारी की वजह से हो गया था।

About Post Author

You may have missed