December 5, 2022

बोधगया में श्रद्धालुओं और सैलानियों की सुविधा के लिए पर्यटक पुलिस ने संभाला मोर्चा, 10 महिला सिपाहियों समेत 15 की हुई नियुक्ति

गया। बोधगया में अब श्रद्धालुओं व सैलानियों की सुरक्षा व सहयोग के लिए पर्यटक पुलिस ने काम करना शुरू कर दिया। एसएसपी हरप्रीत कौर की मौजूदगी में यहां पर्यटक पुलिस इकाई ने अपना काम संभाला। इसमें एक इंस्पेक्टर के नेतृत्व में तीन एसआइ, एक हवलदार, पांच पुरुष व 10 महिला सिपाहियों की फिलहाल प्रतिनियुक्ति की गयी है। एसएसपी ने बताया कि पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय के निर्देश पर बोधगया में पर्यटक पुलिस इकाई का गठन किया गया है। इनका मुख्य कार्य पर्यटन स्थलों पर विधि-व्यवस्था को संभालना व किसी तरह के अपराध को नियंत्रित करना होगा। साथ ही आसपास के दुकानों व बाजार पर नजर रखना, सक्रिय दलालों पर निगरानी रखना व यहां आने वाले देशी-विदेशी श्रद्धालुओं को दिशा-निर्देशित करने की जिम्मेदारी होगी। टीम के सदस्य भ्रमणशील रहेंगे और उसके लिए इन्हें बाइक व चारपहिया गाड़ी भी मुहैया करायी गयी है। इनकी अलग पहचान को लेकर पुलिस की वर्दी के साथ अलग रंग के जैकेट उपलब्ध कराये गये हैं।
50 प्रतिशत महिला सिपाहियों की हुई है खास बहाली
एसएसपी ने बताया कि इस बात का ध्यान रखा गया है कि पर्यटन पुलिस इकाई में ऐसे पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाये जो मृदुभाषी हों और अंग्रेजी सहित अन्य विदेशी भाषाओं की जानकारी भी रखते हों। इसमें 40 वर्ष से कम उम्र की 50 प्रतिशत महिला सिपाहियों को रखा गया है। उन्होंने कहा कि विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर का दर्शन-पूजा करने हर वर्ष लाखों के देशी-विदेशी श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और उनकी सुरक्षा व दिशा निर्देशन को लेकर अलग से पर्यटन पुलिस की जरूरत को देखते हुए इकाई का गठन किया गया हैं।

About Post Author

You may have missed