PATNA : नाबालिग से शादी का विरोध करने पर लड़की के घर वालों ने वर पक्ष को जमकर पीटा व लूटा, जबरन शादी भी कराई

पटना अजीत। नाबालिग लड़की से विवाह नहीं करने पर अड़े वर पक्ष के लोगों को वधू पक्ष के लोगों ने जमकर न सिर्फ धुनाई की बल्कि जबरन शादी कर घर भेज दिया। वाक्या कुछ दिनों पूर्व की शेखपुरा राजा बाजार का रहने वाला रोहित कुमार की शादी मोहम्मदपुर थाना नौबतपुर की रहने वाली सुमन से तय हुआ था 10 मई को वर पक्ष के लोग बिहटा स्तिथ राम जानकी मंदिर में बारात लेकर गए थे शादी से पूर्व राम जानकी मंदिर के पुजारी ने लड़का और लड़की से आधार कार्ड मांगा तो वधू की उम्र नाबालिक (16 वर्ष) पाया गया मंदिर के पुजारी ने मंदिर में शादी संपन्न नहीं होने दिया। इधर वर पक्ष के लोगों ने भी लड़की नाबालिक पाकर शादी से इनकार करने लगे। तब क्या था लड़की के परिवार वालों ने पहले तो लड़का लड़की को जबरन मांग में सिंदूर डलवाया और बाद में सभी बरातियों तथा लड़का का चाचा-चाची भाई और भाभी आदि को जमकर पीटा और कई कीमती चीजों को छीन कर ले भागे।
बिहटा से लेकर गर्दनीबाग महिला थाना तक कहीं नहीं हो रही सुनवाई
सबसे हैरत की बात तो यह है कि इस घटना की सूचना पूरे बरातियों ने जिसमें महिलाएं भी शामिल थी घायल अवस्था में बिहटा थाना के परिसर में घंटों बैठकर दी इसके बावजूद आज तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस बाबत जब बिहटा थाना प्रभारी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हमें इस घटना की कोई जानकारी नहीं है। बाल विवाह अवैध है। सुबे के मुखिया नीतीश कुमार के महत्वपूर्ण समाजिक बदलावों में एक बाल विवाह रोकना शामिल है। ऐसे में बिहार सरकार बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर इसकी जानकारी दे रखा है। इस कानून पर अमल करने वाली पुलिस प्रशासन को घटना की गंभीरता अभी तक समझ नहीं आया है उल्टे इसे ठंढे बस्ते में डालकर इतिश्री कर देना चाहती है ।सवाल आखिर बाल विवाह जैसे गंभीर मामला का है और उसको लेकर मारपीट का है ।
थाने में बैठे ऐसे अधिकारी पर तो त्वरित कार्रवाई पुलिस के हुक्मरानों को करना चाहिए। एक तो बाल विवाह जैसे गंभीर अपराध और उस पर से बाल विवाह को रोकने का प्रयास करने वाले वर पक्ष के लोगों पर जानलेवा हमला और अब तक अपराधियों की नहीं तो गिरफ्तारी हुई और न ही इन लोगों से लाखों रुपये के सामानों की छिनतई पर करवाई, आखिर न्याय के लिए कहाँ जाए यह एक यक्ष प्रश्न है। इतना ही नहीं घटना के क्रम में बुरी तरह जख्मी महिला ज्योति कुमारी ने इस बात की जानकारी गर्दनीबाग स्थित महिला थाना को जाकर दी है लेकिन घटना की गंभीरता महिला थाना प्रभारी ने नहीं दिखाई और आवेदन लेकर पुन: बिहटा थाना में जाने की बात कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed