बगहा में रिहायशी इलाकों में दो तेंदुए की घुसने से हड़कंप, पकड़ने में जुटा वन विभाग

बगहा। बिहार के बगहा में लोग आए दिन जंगली जानवरों से परेशान रहते हैं। कभी आदमखोर बाघ के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है तो कभी तेंदुए के डर सताता है। एक बार फिर से लोगों को एक तेंदुआ टारगेट कर रहा है। दरअसल गेहूं की फसल काट रहे एक किसान पर तेंदुए ने हमला कर दिया, जिससे किसान जख्मी हो गया है। उसको स्थानीय पीएचसी में भर्ती कराया गया है। वहीं तेंदुआ के भय की वजह से किसान खेत से भाग आए हैं और डर से खेत में जाना नहीं चाहते। हालांकि की वन विभाग की टीम पग मार्क से तेंदुओं का लोकेशन ट्रेस करने में जुटी है। यह तेंदुआ वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से भटक कर दियारा इलाके में पहुंच गया है। घायल किसान परसौनी गांव निवासी नक्छेद राम है। यह घटना बगहा के पिपरासी थाना क्षेत्र अंतर्गत परसौनी दियारा का है।
गेहूं काटने के दौरान बनाया निशाना
बताया जा रहा है कि युवक गेहूं काटने के लिए खेत में गया था। इसी दौरान तेंदुए ने युवक पर हमला बोल दिया। आसपास के ग्रामीणों ने लाठी-डंडे की मदद से तेंदुए को खदेड़ा। ग्रामीणों का कहना है कि तेंदुआ दो की संख्या में है जिनको वन विभाग की टीम पग मार्क के आधार पर खोजने में जुटी है। रेंजर सुनील कुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम को मौके पर भेज दिया गया है। वहीं थानाध्यक्ष अशोक कुमार बताया कि एहतियातन लोगों को दियारा की तरफ जाने से मना किया गया है।
पानी की तलाश में ग्रामीण इलाकों का रुख कर रहे वन्य जीव
इलाके में तेंदुए के हमले और उसके विचरण की सूचना के बाद ग्रामीणों में दहशत है। तेंदुआ के हमले के बाद दियारा में गेहूं काटने वाले किसान गेहूं की कटाई छोड़कर गांव में भाग आए हैं। तेंदुआ ने जिस क्षेत्र में किसान पर हमला किया है वहां से मदनपुर जंगल की दूरी करीब 10 किलोमीटर है। बता दें की गर्मी के मौसम में तलाब व जलाशय सुख जाते हैं। लिहाजा पानी की तलाश में वन्य जीव ग्रामीण इलाकों का रुख करते हैं। संभावना जताई जा रही है कि गंडक नदी के जिस इलाके में पानी है, उधर अमूमन वन्य जीव पानी की तलाश में पहुंच रहे हैं।

About Post Author

You may have missed