तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लिखा पत्र, की ये मांग

पटना । तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक बार फिर पत्र लिखा है। उन्होंने इस बार बिहार में प्रतिवर्ष बाढ़ व सुखाड़ की विभीषिका से होने वाले नुकसान व नदी जोड़ने की योजना पर बात की है।  साथ ही इसके लिए नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का आग्रह किया है।

तेजस्वी यादव ने लिखा कि बिहार देश का एक ऐसा राज्य है जो प्रतिवर्ष बाढ़ की भयानक विभीषिका के साथ-साथ सुखाड़ की गंभीर समस्याओं से जूझता है। इससे प्रतिवर्ष करोड़ों लोग प्रभावित होते हैं। हजारों लोगों की असामयिक मौत होती है व अरबों रुपये की फसल व जान-माल की क्षति होती है।

पत्र में लिखा है कि बिहार के कम-से-कम 20 जिले सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सीवान, मधुबनी, मधेपुरा, सहरसा, भागलपुर, कटिहार, वैशाली, पटना आदि ऐसे हैं जो हर साल बाढ़ से प्रभावित होते हैं।

बिहार की बाढ़ समस्या के समाधान के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने सिर्फ घोषणाएं ही की हैं, लेकिन इस समस्या के स्थायी व ठोस समाधान की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने पत्र में कहा कि राज्य में बाढ़ की विभीषिका के स्थायी समाधान के लिए इन नदियों को राज्य की अन्य नदियों जिनमें कम पानी रहता है, से जोड़ना अति आवश्यक है।

प्रतिवर्ष हजारों जानमाल व अरबों की आर्थिक क्षति को देखते हुए इन योजनाओं को तीव्र गति से मिशन मोड में करने की जरूरत है। यह योजना बाढ़ नियंत्रण, पेय जल की उपलब्धता, सिंचाई, पन बिजली उत्पादन सहित राज्य की आंतरिक जलमार्ग के रूप में अति उपयोगी साबित होगा, जिससे प्रदेश के चहुंमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

उन्होंने निशाना साधते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार व 40 में से 39 एनडीए के लोकसभा सांसद होने के बावजूद राज्य को विशेष दर्जा देने की बात तो दूर अभी तक विशेष पैकेज भी नहीं मिला है। विगत चार सालों में बाढ़ राहत के लिए केन्द्र से बिहार को उचित मदद नहीं मिल पाई है।

About Post Author

You may have missed