मैट्रिक और इंटर परीक्षा में हो रहा फर्जीवाड़ा : नंबर बढ़वाने के लिए जालसाज का शिकार हो रहे छात्र, रहे सावधान

पटना। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दे चुके छात्रों को जालसाज नंबर बढ़वाने का झांसा दे रहे हैं। वे छात्रों को फोन कर रहे हैं। उनके पास छात्रों की पूरी डिटेल उपलब्ध है। वे छात्रों से दो विषयों में फेल होने की बात कर रहे हैं। पास करवाने के एवज में रुपये की मांग की जा रही है। बाकायदा खाता नंबर तक दिया जा रहा है। गर्दनीबाग के रहने वाले धन्नु पाल के बेटे मनीष कुमार ने इस बार इंटर की परीक्षा दी है। मनीष को भी ठगों ने कई बार कॉल कर दो विषयों में फेल होने की बात कही। दो से तीन बार छात्र को फोन किया गया। हालांकि छात्र व उसके परिजन बातचीत करने के बाद यह समझ गये कि उन्हें जालसाज कॉल कर रहे हैं। इस बाबत उन्होंने साइबर सेल में भी शिकायत की है।

जालसाज पहले भी ठगी कर चुके हैं। कई छात्रों से नंबर बढ़वाने व उन्हें पास करवाने के नाम पर पैसे वसूल चुके हैं। इस बाबत पूर्व में कोतवाली थाने में केस भी दर्ज किया गया था। इस गैंग में नालंदा, नवादा व अन्य जिलों के कुछ शातिर शामिल हैं। उन्हें छात्रों के बारे में पूरी जानकारी होती है। इस कारनामे के सामने आने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर छात्रों की पूरी डिटेल जालसाजों तक कैसे पहुंच जाती है। उसे कौन लीक करता है? यहां तक कि छात्रों का मोबाइल नंबर तक ठगों को पता होता है।

रहें सावधान

नंबर बढ़वाने या पास करवाने के नाम पर रुपये मांगने वालों से सावधान रहें, कॉल करने वालों से बातचीत करने से परहेज करें। इसके साथ-साथ अगर कोई ज्यादा परेशान करता है तो थाने या साइबर सेल में शिकायत करें।

About Post Author

You may have missed