PATNA : प्रकाश पर्व को लेकर गुरुद्वारा का DM ने लिया जायजा, बोले- सुरक्षा के पुख्ता होंगे इंतजाम, तीन दिनों तक मनाया जाएगा पर्व

पटना। पटना साहिब स्थित तख्त हरमंदिर गुरुद्वारा में इस वर्ष प्रकाश पर्व मनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। इसे लेकर पटना के DM और SSP ने पटना सिटी के गुरुद्वारा का जायजा लिया। शनिवार को प्रकाश पर्व उत्सव को लेकर तख्त हरमंदिर में एक बैठक का आयोजन किया गया। वही पटना के DM चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि वर्ष 2017 में प्रकाश पर्व काफी धूमधाम से मनाई गई थी और इसके बाद इस वर्ष भी 3 दिनों का 27 दिसंबर 28 दिसंबर और 29 दिसंबर को पटना साहिब गुरुद्वारा में प्रकाश पर्व का भव्य आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर बाहर से आने वाले संगत और श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की तरफ से पेयजल शौचालय की विशेष व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा सभी जगह रोशनी की भी भव्य आयोजन किया जाएगा। वही आगे DM ने कहा कि इस वर्ष जीरो वेस्ट इन्वेंट नगर निगम की तरफ से किया जा रहा है। जिसके द्वारा यहां लंगर में कछुओं को निष्पादन करने के लिए कंगन घाट में एक विशाल मशीन लगाया जाएगा।

वही उन्होंने कहा कि आने वाले श्रद्धालुओं के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तख्त हरमंदिर गुरुद्वारा के आसपास सुरक्षा के अलावा अग्निशमन दस्ता और मेडिकल टीम की भी व्यवस्था की जा रही है। वही DM ने कहा कि इस वर्ष राजगीर को भी जोड़ा जा रहा है और सरकार की तरफ से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जो प्रतिदिन राजगीर से पटना तक आवागमन करेगी। वही इन सबों को लेकर पटना के वरीय आरक्षी अधीक्षक मानव जीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन एवं मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की जाएगी। जो लोगों को रास्ता बताने से लेकर हर तरह की सुरक्षा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

About Post Author

You may have missed