बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली का कार्यकाल खत्म, 18 अक्टूबर को मुंबई में होगा नए अध्यक्ष का चुनाव

मुंबई। भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली जल्द ही अपने पद से हट सकते हैं। दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सभी पदों के लिए चुनाव होने वाले हैं। वहीं 18 अक्टूबर को मुंबई में बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना है। रिपोर्टस के मुताबिक भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की जगह ले सकते हैं। रोजर बिन्नी साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम में भी शामिल थे। फिलहाल वह कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट हैं। रोजर बिन्नी एक गेंदबाज थे। उन्होंने अपने करियर में कुल 27 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 47 विकेट अपने नाम किए। वहीं 72 वनडे मैच खेलते हुए उन्होंने 77 विकेट चटकाए हैं।
18 अक्टूबर को होगा मतदान
बीसीसीआई के चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष की भूमिका के लिए होंगे। चुनाव लड़ने के लिए इन पदों पर 11 और 12 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल करना है। उम्मीदवारों को 11 और 12 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल करना होगा। इसके बाद 13 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं। दो से अधिक दावेदार होने पर 18 अक्टूबर को मतदान होगा।
2019 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे गांगुली
सौरव गांगुली साल 2019 में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष के तौर पदभार संभाला था। उनका अध्यक्ष के तौर पर कार्यकाल साल 2022 सितंबर तक ही था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीसीसीआई के जुड़े संविधान में संशोधन किया गया, जिसके मुताबिक गांगुली को साल 2025 तक अध्यक्ष पद पर काबिज रह सकते हैं। लेकिन गांगुली अब खुद इस पद से हटना चाहते हैं।

About Post Author

You may have missed