राज्य निर्वाचन आयोग आज पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर करेगा समीक्षा बैठक, इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर होगी चर्चा

पटना । राज्य निर्वाचन आयोग शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक करने वाला है। इसमें सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम शामिल होंगे।

इस दौरान पंचायत चुनाव के लिए दूसरे राज्यों से आई ईवीएम, उसके रखरखाव, ईवीएम की फर्स्ट लेवल जांच शुरू करने, मतदान केंद्रों के पुनर्गठन, मतदाता सूची को अपडेट करने सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की जाएगी। बैठक में जिलाधिकारियों द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की ताजा स्थिति सहित कोरोना से बचाव को लेकर किए जा रहे उपायों पर भी चर्चा होगी।

राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर देश अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से ईवीएम मंगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों के पदाधिकारी बंगाल को छोड़कर ईवीएम लेकर लौटने लगे हैं। पश्चिम बंगाल सरकार ने तकनीकी कारणों से 14 जुलाई के बाद ईवीएम देने की बात की थी।

वहां से ईवीएम लाने के लिए पदाधिकारी रवाना हो गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार में पंचायत चुनाव के लिए विभिन्न राज्यों से एक लाख 88 हजार 376 कंट्रोल यूनिट और दो लाख आठ हजार 24 बैलेट यूनिट का आवंटन किया है।

किशनगंज को पश्चिम बंगाल से ईवीएम का आवंटन मिला है। इधर राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि अधिसंख्य जिले के ईवीएम रास्ते में हैं। कुछ जिलों में ईवीएम पहुंच गये हैं।

About Post Author

You may have missed