बोचहां उपचुनाव मतगणना : आठवें राउंड की काउंटिंग तक RJD के अमर पासवान 10 हजार वोटों से आगे, VIP भी दे रही कड़ा मुकाबला

पटना। बोचहां विधानसभा उपचुनाव का नतीजा शनिवार को सबके सामने आ जाएगा। चुनाव मैदान में ताल ठोकने वाले 13 प्रत्याशियों में से ताज किसके सिर सजेगा, इसका परिणाम शनिवार की शाम छह बजे तक सामने आने की उम्मीद है। आरडीएस कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। 25 राउंड की गिनती के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। आरडीएस कॉलेज में मतगणना के लिए डीएम प्रणव कुमार व एसएसपी जयंतकांत ने संयुक्त आदेश जारी किया है। आदेश जारी करते हुए मतगणना कर्मियों के अलावा बड़ी संख्या में सुरक्षा के लिए जवानों की भी तैनाती की गई है। पूरी मतगणना प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में होगी। मतगणना स्थल से लेकर आसपास के इलाकों एक दर्जन स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गयी है।
10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहें अमर पासवान
बोचहां उपचुनाव में आठवें चरण की मतगणना पूरी हो गई है। राजद के अमर पासवान 10 हजार से ज्यादा मतों से बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं बीजेपी की बेबी कुमारी को 13584 जबकि वीआईपी की गीता कुमारी को 23712 वोट मिले हैं। वही राजद के अमर पासवान लगातार आगे चल रहे हैं। वे 7623 से आगे चल रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि उन्हें जीत मिल सकती है। हालांकि वोटों की पूरी गिनती होने के बाद ही स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होगी। फिलहाल राजद को 19530, बीजेपी को 11907 और वीआईपी प्रत्याशी को 8864 मत प्राप्त हुए हैं।
बीजेपी को सहनी ने दिखाए थे तेवर, बोले- लडाई केवल बीजेपी से
बोचहां सीट पहले बीजेपी के पास थी। हालांकि विधानसभा चुनाव के लिए वीआईपी से गठबंधन होने पर यह सीट मुकेश सहनी के खाते में चली गई थी। वीआईपी विधायक के निधन से खाली हुई सीट पर बीजेपी ने पहले ही प्रत्याशी उतारने के संकेत दे दिए थे लेकिन मुकेश सहनी नहीं माने और उन्होंने भी इसपर दावेदारी ठोक दी। बीजेपी ने उन्हें अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का सुझाव दिया जिसे उन्होंने दरकिनार कर दिया था। इससे दोनों पार्टियों के बीच तल्खी और ज्यादा बढ़ गई थी। वीआईपी के संस्थापक मुकेश सहनी ने कहा कि उनकी पार्टी की लड़ाई भाजपा से है। कई लोग यह साबित करने में लगे हैं कि मेरी लड़ाई बोचहां में मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद से है, जो बिल्कुल गलत है। सहनी ने दावा करते हुए कहा कि बोचहां उपचुनाव में सभी समुदायों, वर्गों का समर्थन वीआईपी को मिला है। इसके लिए वे सभी समुदायों के मतदाताओं के आभारी हैं। उन्होंने भाजपा सांसद अजय निषाद से मनमुटाव की बात को बेबुनियाद कहा है। उन्होंने कहा कि मेरी किसी से कोई व्यक्तिगत लड़ाई नहीं है। सांसद महोदय तो निषाद पुत्र हैं। उन्होंने कहा जिस तरह वीआईपी को ठगा और छला गया, उससे जनता का समर्थन बढ़ता चला गया।
गीता कुमारी से पिता की तरह करिश्मा दिखाने की उम्मीद
बोचहां से 9 बार विधायक रहे रमई राम इस विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के जरिए अपनी बेटी को लॉन्च कर रहे हैं। वे पहले राजद से बेटी को टिकट दिलाना चाह रहे थे लेकिन चुनाव से ठीक पहले अमर पासवान पार्टी में शामिल हो गए और तेजस्वी ने उन्हें उम्मीदवार घोषित कर दिया। इसके बाद वीआईपी अध्यक्ष मुकेश सहनी ने गीता कुमारी को अपनी पार्टी का प्रत्याशी बना दिया। इससे यह मुकाबला त्रिकोणीय बन गया है। बोचहां को रमई राम का गढ़ कहा जाता है। ऐसे में देखना होगा कि बेटी अपने पिता की तरह करिश्मा दिखा पाती हैं या नहीं।
अमर पासवान को मिल सकती है लोगों की सहानुभूति
राजद के उम्मीदवार अमर पासवान को लोगों के सहानुभूति वोट मिल सकते हैं। अमर दिवंगत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे हैं। पिछले साल नवंबर में उनका दिल्ली में निधन हो गया था। उन्होंने विधानसभा चुनाव में वीआईपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी। उनके निधन से खाली हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है। उन्हें वीआईपी सुप्रिमों मुकेश सहनी उम्मीदवार बनाने वाले थे लेकिन ऐन वक्त पर वे राजद में शामिल हो गए। इसके बाद तेजस्वी यादव ने उन्हें पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया।
इन उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
बोचहां विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव में 10 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरी हैं। बीजेपी से बेबी कुमारी, राजद से दिवगंत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान, वीआईपी से रमई राम की बेटी गीता देवी, कांग्रेस से तरुण कुमार की किस्मत का आज फैसला होगा।
59.20 फीसदी हुआ था मतदान
बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए 12 अप्रैल को वोट डाले गए थे। क्षेत्र में 2.90 लाख मतदाता हैं। इसके बावजूद केवल 59.20 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे ज्यादा युवा और महिलाओं ने मतदान किया था। बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 350 बूथों पर मतदान हुआ था।

About Post Author

You may have missed