अब बिहार से नेपाल जाना होगा आसान, जल्द होगा रक्सौल-काठमांडू रेलवे लाइन का निर्माण

रक्सौल, बिहार। अब बिहार के लोगों को ट्रेन के द्वरा नेपाल जाना काफी आसान हो जाएगा। बता दे की नेपाल ने काठमांडू को बिहार के सीमावर्ती शहर रक्सौल से जोड़ने वाली 3.15 अरब डॉलर की रेलवे लाइन के लिए परियोजना तैयार करने के लिए भारत के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर कर लिया हैं। जिसके बाद इस बिहार से रेल लाइन को काठमांडू तक रेलवे के विस्तार किया जाएगा। जिससे सभी भारतीय शहरों में बिना रुके ट्रेन से नेपाल तक यात्रा आसान हो जाएगी।

दोनों पक्षों ने जयनगर-कुर्था खंड पर यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने के लिए एसओपी और रक्सौल और काठमांडू के बीच प्रस्तावित ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के अंतिम स्थान सर्वेक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया हैं।रक्सौल के लिए ट्रेन लिंक, जो 136 से 198 किमी लंबा होगा। जानकारी के अनुसार, भारत समझौते के शुरू होने के 18 महीने के भीतर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को पूरा करेगा और नेपाल इस प्रक्रिया को आसान बनाएगा।

बताया जा रहा हैं की इसे तैयार करने का खर्च भारत सरकार उठाएगी। एक बार इस रेलवे के बन जाने के बाद भारत और तीसरे देशों से माल सीधे काठमांडू पहुंचाया जा सकता है। वर्तमान में, विदेशों से होने वाले शिपमेंट को रेल द्वारा बीरगंज में अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में लाया जाता है और सड़क मार्ग से काठमांडू और अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जाता है। रेलवे लाइन के निर्माण होने के ना केवल नेपाल जाना आसान होगा बल्कि, व्यापार का भी विकाश तेज़ी से होगा।

About Post Author

You may have missed