पूर्व विधायक सुमित सिंह ने किया बाबासाहेब के प्रतिमा का अनावरण,देश एवं समाज के निर्माता थे बाबा साहेब।

जमुई।बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी सिर्फ संविधान निर्माता नहीं थे, वह समाज और देश के निर्माता थे। अगर सबको समान अवसर न मिले, सदियों से पिछड़ी हुई आबादी को आगे बढ़ने का अवसर न मिले, उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का मौका न मिले तो कैसे हमारा देश विश्व में सबसे आगे हो सकता है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा के अनावरण के मौके पर पूर्व विधायक सुमित सिंह ने उपरोक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि आप ही गौर करें कि हमारी आबादी 125 करोड़ है लेकिन ओलंपिक में मेडल ऊंगली पर गिनने लायक भी नहीं होता है क्यों? क्योंकि, 125 करोड़ आबादी में से 70-80 करोड़ रेस में ही नहीं है। दो जून की रोटी के लिए भी जद्दोजहद करते हैं, पढ़ना, लिखना, स्वास्थ्य सुविधा, रोजगार तो बहुत दूर की बात है। इसके लिए सोचना होगा, मनन करना होगा, सबको जोड़ना होगा तभी बदलाव आएगा। इसलिए बाबा साहब के विचारों को भी आत्मसात करना होगा।

पूर्व विधायक ने बताया कि इसी सिलसिले में खैरा प्रखंड के गोपालपुर चौक पर संघर्ष अंबेडकर समिति, गोपालपुर के तत्वावधान में बाबा साहब डॉ भीम राव अंबेडकर जी की प्रतिमा का अनावरण हेतु साथियों ने बतौर मुख्य अतिथि मुझे आमंत्रित किया था। बाबा साहेब की प्रतिमा अपने अंग क्षेत्र में सहयोगी साथियों द्वारा लगाया जाय तो मेरी उपस्थिति अनिवार्य हो जाती है। वजह यह है कि पिछले दिनों बाबा साहेब की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर जमुई जिला की सामाजिक समरसता, सौहार्द को खंडित करने की कोशिश की गई थी। हम सबने मिलकर वह सामाजिक अपनापन बिगड़ने नहीं दिया। आगे भी सबको साथ लेकर चलते रहेंगे। किसी भी हाल में सौहार्द को तोड़ने नहीं देंगे।

बाबा साहेब के विचार हर वर्ग के समावेशी विकास की अवधारणा को मज़बूत करता है। किसी समाज की उपेक्षा कर, कोई राज्य, क्षेत्र या, देश आगे नहीं बढ़ सकता है। सबको साथ लेकर चलना होगा। इस मौके पर गोल्डन अंबेडकर,अशोक रविदास , रंजय तांती ,जितेंद्र राम, सिंटू तांती, अनिल रविदास, सचिन दास, पिंटू रविदास , विजय दास, नौरंगी मांझी, बबलू पासवान सहित अन्य सदस्य के अलावे बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed