देश में अगर किसी ने भी संविधान बदलने की सोची तो जनता उसकी आंख निकाल देगी : लालू यादव

  • भाजपा संसद के संविधान बदलने के बयान पर राजद सुप्रीमो का हमला, 400 पार के नारे पर कसा तंज़

पटना। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बीजेपी और पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भाजपा में काफी घबराहट है। ये लोग 400 पार की बात घबराहट में कर रहे हैं। इनके नेता खुले में बोल रहे हैं कि हम संविधान को बदल देंगे। ये बाबसाहेब अंबेडकर के द्वारा बनाया गया संविधान है। जो भी संविधान को बदलने की कोशिश करेगा देश की दलित, पिछड़े और गरीब जनता इनकी आंख निकाल लेगी। देश की जनता माफ नहीं करेगी। ये तानाशाही लाना चाहते हैं, संविधान को बदलने का मतलब है लोकतंत्र को बदलना। कल यूपी के बीजेपी सांसद लल्लू सिंह ने कहा था कि सरकार तो 272 सीटों पर ही बन जाती है, लेकिन संविधान बदलने या संशोधन करने के लिए दो तिहाई सीटों की जरूरत होती है। संविधान को बदलना यानी लोकतंत्र को खत्म करना है। लालू ने बीजेपी के 400 पार वाले नारे पर भी तंज कसा।
घबराहट में हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के नेता
आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने सोमवार को मीडिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के नेता घबराहट में हैं। वे मान कर बैठे हैं कि लोकसभा चुनाव में हार रहे हैं। इसलिए वे 400 पार सीटें लाने की बात कर रहे हैं। वे जनता के बीच जाकर लोगों से भारी बहुमत मांग रहे हैं, ताकि संविधान को बदल सकें। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को याद होगा, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने देश में आरक्षण पर पुनर्विचार की बात कही थी। उस समय जनता ने इनके इरादे को पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया था। वही हाल इस बार भी होगा। बीजेपी फिर से पुरानी वाली स्थिति पर पहुंच जाएगी। लालू यादव ने कहा कि बीजेपी के नेता खुल्लमखुल्ला बोल रहे हैं कि संविधान को बदल देंगे। उन्होंने कहा, यह बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का बनाया हुआ संविधान है, किसी ऐरे-गैरे बाबा का बनाया हुआ नहीं है। खबरदार इस तरह का साहस किया तो जनता चुप नहीं बैठेगी। संविधान बदलकर ये देश से लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं।”
तेजस्वी यादव ने भी इसे लेकर बीजेपी पर निशाना साधा
इधर तेजस्वी यादव ने भी इसे लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर रविवार को बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती पर केक काटते हुए फोटो शेयर की। साथ ही लिखा- बीजेपी के लोगों को बाबा साहेब द्वारा रचित संविधान से इतनी समस्या क्यों है कि लगभग किसी ना किसी प्रदेश में प्रतिदिन बीजेपी का कोई ना कोई नेता/प्रत्याशी संविधान बदलने और संविधान समाप्त करने का दावा करता है और धमकी देता है। ऐसे बीजेपी नेताओं का कहना है कि सरकार बनाने के लिए 272 सांसद चाहिए लेकिन संविधान बदलने के लिए दो तिहाई बहुमत चाहिए। ये भाजपाई कहते है कि ऐसा नियम बदलना होगा और संविधान भी बदलना होगा। संविधान और बाबा साहेब हमें समानता, स्वतंत्रता, बंधुता और शिक्षा का अधिकार देता है इसलिए भाजपाई वंचितों, उपेक्षितों, उत्पीड़ितों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, गरीबों और न्यायप्रिय लोगों से ये अधिकार छिनना चाहते है तभी तो संविधान बदलना चाहते है। सोचो और समझों- बीजेपी के शीर्ष नेता संविधान बदलना क्यों चाहते है? इनकी छुपी मंशा क्या है?
बीजेपी सांसद लल्लू सिंह ने संविधान बदलने की कही थी बात
उत्तर प्रदेश के फैजाबाद से सांसद और बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह ने विवादित बयान दिया था। लल्लू सिंह ने कहा था कि सरकार तो 272 सीटों पर ही बन जाती है, लेकिन संविधान बदलने या संशोधन करने के लिए दो तिहाई सीटों की जरूरत होती है। लल्लू सिंह का एक वीडियो सामने आया था, इसमें बीजेपी प्रत्याशी कह रहे हैं, “संविधान में संशोधन करना होगा और बहुत सारे काम करने हैं। सरकार तो 272 में भी बन जाती है, लेकिन 272 की सरकार संविधान में संशोधन नहीं कर सकती है। इसके लिए दो तिहाई बहुमत से अधिक सीटें चाहिए या नया संविधान बनाना हो तो इसलिए।
चेंज करना प्रगति की निशानी : अरुण गोविल
अभिनेता और मेरठ से बीजेपी के प्रत्याशी अरुण गोविल ने कहा कि संविधान जब हमारा बना था तो उसमें परिस्थितियों के अनुसार, धीरे-धीरे चेंज हुए हैं। चेंज करना वो प्रगति की निशानी है। उसमें कोई खराब बात नहीं है। उस वक्त की परिस्थितियां कुछ और थीं। आज की कुछ और हैं। उसके हिसाब से अगर कुछ चेंज करना है तो संविधान एक व्यक्ति की मर्जी से तो चेंज होगा नहीं, सर्व सम्मति चाहिए होगी। अगर ऐसा कुछ होगा तो किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed