बिहार पंचायत चुनाव : मतदानकर्मियों का डाटा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू, निर्वाचन आयोग ने सभी विभागों से मांगी ये जानकारी

भागलपुर । पंचायत चुनाव में मतदानकर्मियों का डाटा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चुनाव के लिए 32835 अफसरों व कर्मियों का डाटा तैयार किया जा रहा है।

पहले के डाटा के अनुसार अफसर और कर्मचारी वर्तमान में कार्यरत हैं कि नहीं, इसकी जानकारी सभी विभागों से मांगी गई है। पंचायत चुनाव के बाद अफसर और कर्मियों को प्रथम नियुक्ति पत्र भेजा जाएगा।

पंचायत चुनाव में महिलाओं की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। भागलपुर में 16145 पुरुष और 16690 महिला अफसरों और कर्मियों का डाटा विधानसभा चुनाव में तैयार किया गया था। उसी डाटा का सत्यापन कराया जा रहा है।

विभाग से सूची मिलने के बाद अफसरों और कर्मियों की संख्या कुछ बढ़ या घट भी सकती है। डीएम ने सभी विभागों से तीन दिन में अफसरों और कर्मियों का डाटा सत्यापन कर भेजने का निर्देश दिया था, लेकिन अभी तक अधिकांश विभागों ने सूची स्थापना शाखा को नहीं भेजी है।

स्थापना शाखा की प्रभारी सह वरीय उपसमाहर्ता कोमल किरण ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग से दिशा-निर्देश प्राप्त हुआ है। महिला अफसरों और कर्मियों की भी चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी। विभागों से सूची मिलने के बाद डाटा अपलोड किया जाएगा।

जरूरत के अनुसार महिला अफसरों और कर्मियों को ड्यूटी पर लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव की घोषणा होने के बाद प्रथम नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। मतदानकर्मियों को एक से अधिक चरणों में लगाने की योजना है।

उधर, मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए जिला प्रशासन ने भवनों की खोज शुरू कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रशिक्षण के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया है।

25 के समूह में प्रशिक्षण देने की बात कही गयी है। इसे देखते हुए प्रशिक्षण कोषांग कई स्थलों को देख रहा है। ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की भी तैयारी की जा रही है।

About Post Author

You may have missed