कोरोना संकट पर आज पीएम मोदी की सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक : बिहार में जारी होगी नई गाइडलाइन, बंद होगें स्कूल

पटना। देश में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार और बच्चों पर खतरे को देखते हुए बिहार में स्कूलों को बंद किया जा सकता है। कोरोना की लड़ाई में फिर वही 5 हथियार मास्क, सोशल डिस्टेंस, जांच और वैक्सीनेशन के साथ जन जागरुकता की तैयारी है। आज पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश की बैठक के बाद बिहार में नई गाइडलाइन जारी हो सकती है। वही पीएम की बैठक से पहले राज्य के सभी जिलों के डीएम से पूरी रिपोर्ट तलब की गई है। कोरोना की पहली लहर से लेकर अब तक के हालात पर पूरा मंथन किया जा रहा है। कोरोना को बिहार में अभी हालात सामान्य हैं, लेकिन देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना डरा रहा है। देश को कोरोना के संक्रमण से बचाने और राज्यों की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के सभी राज्यों के सीएम के साथ बैठक करेंगे। इसकी तैयारी बिहार में दो दिनों से चल रही है। सीएम नीतीश कुमार पूरी तैयारी में लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के साथ राज्य के 38 जिलों के जिला प्रशासन से पूरी रिपोर्ट तलब कराई गई है।
पड़ोसी राज्यों में संक्रमण बढ़ने से बढ़ा खतरा
बिहार सरकार पीएम के साथ सीएम की बैठक से पहले जो तैयारी की है, उसमें कोरोना के अब तक के बिहार के अलग-अलग जिलों में इफेक्ट के बारे में पता लगाया जा रहा है। इसके लिए सभी जिलों से कोरोना की संक्रमण दर के साथ संक्रमितों की संख्या और प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के साथ पूरी जानकारी मांगी गई है। वही बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में पिछले दिनों 3 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। झारखंड में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को लेकर बिहार सरकार भी अलर्ट है। ऐसे ही यूपी में बढ़ते संक्रमण को लेकर बिहार सरकार अलर्ट हो रही है। हालांकि, बिहार में एक दिन में 4 से 5 मामले अधिक से अधिक आ रहे हैं, लेकिन बिहार में ऐसा रहा है कि अचानक से केस बढ़ता है।
राज्यों को दिया जाएगा अधिकार, स्कूल होंगें बंद
बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो सरकार ने पीएम की बैठक को लेकर जो प्लानिंग बनाई है, उसमें प्रमुख है स्कूलों को बंद करना। मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन कराना। कोरोना की जांच बढ़ाना पहली प्राथमिकता है। इसमें रैंडम जांच से लेकर विस्तृत जांच की पूरी योजना है। बताया जा रहा हैं की इस बार पीएम की तरफ से राज्यों को अधिकार दिया जाएगा कि वह अपने हिसाब से पाबंदी और सख्ती कर सकती है। एक मई बाद बिहार में सख्ती को लेकर किसी नई गाइडलाइन की चर्चा है। कोरोना को लेकर एक बार फिर पूरा स्वास्थ्य महकमा तैयारी में जुटा है। बिहार में 24 घंटे में 2 नए मामले आए हैं, जिससे एक्टिव मामलों की संख्या 17 गई गई है। हालांकि, 24 घंटे में मात्र 56,424 लोगों की ही जांच हो पाई है। अब तक राज्य में कुल 8,30,526 लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें 8,18,252 लोग ठीक हो गए। 12,256 की मौत हुई है।

About Post Author

You may have missed