फूलन देवी की शहादत दिवस के जरिए यूपी की राजनीति में धाक जमाना चाहते हैं मुकेश सहनी

* वीआईपी बिहार-यूपी के सभी प्रमंडलों में 25 जुलाई को मनायेगी वीरांगना फूलन देवी की शहादत दिवस
* उत्तर प्रदेश के 18 प्रमंडलों में फूलन देवी की 18 फिट ऊंची विशालकाय प्रतिमा होगी स्थापित


पटना। विकासशील इंसान पार्टी 25 जुलाई को बिहार एवं उत्तरप्रदेश के सभी प्रमंडलों में वीरांगना फूलन देवी की शहादत दिवस मनाएगी। वीरांगना फूलन देवी के विचारों को जीवित एवं आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के 18 प्रमंडलों में 18 फिट ऊंची विशालकाय प्रतिमा स्थापित कर उनकी याद में शहादत दिवस के रूप में मनाया जाएगा। दो दर्जन मूर्ति निर्माण का सभी कार्य बिहार सरकार में मंत्री मुकेश सहनी के देखरेख में उनके पटना स्थित 6 स्टैंड रोड सरकारी आवास में कराया जा रहा है, जो पूरी हो चुकी है। जिसे उत्तर प्रदेश के सभी प्रमंडलों के चिन्हित जिलों बनारस, लखनऊ, बलिया, संत कबीरनगर, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, गोरखपुर, महाराजगंज, औरैया, प्रयागराज, उन्नाव, मेरठ, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद और जौनपुर में प्रतिमा स्थापित कर माल्यार्पण किया जायेगा। अगले साल उत्तरप्रदेश के शेष बचे हुए जिले में प्रतिमा स्थापित किया जाएगा।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंत्री वाराणसी जिला के सुजाबाद पड़ाव पर स्वयं उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्त्ता पूरे बिहार एवं उत्तरप्रदेश में पंचायत से लेकर जिला स्तर तक शहादत दिवस मनाने का कार्य करेंगे। शहादत दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है।
ज्ञात हो कि 20 वर्ष पूर्व वीरांगना फूलन देवी की हत्या कर दी गई थी। फूलन देवी का जन्म 10 अगस्त 1963 को एक निम्न वर्ग में उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव शेखपुरा पूर्वा में एक मल्लाह के घर में हुआ था। गांव के कुछ विशेष वर्ग के लोगों के द्वारा उन्हें प्रताड़ित किया गया पर उन्होंने जुर्म के सामने कभी घुटने नहीं टेका और संघर्ष करके संसद तक का सफर तय किया। उन्होंने पूरे उत्तर भारत में निषाद समाज में एक अलख जगाने का काम किया। अगर आज वीरांगना फूलन देवी जीवित होती तो उनकी और निषाद समाज की देश के राजनीति में एक अलग जगह होती। मशहूर टाईम पत्रिका ने विश्व की 16 क्रांतिकारी महिलाओं में वीरांगना फूलन देवी को चौथे स्थान पर रखा।

About Post Author

You may have missed