बिहार में रिकॉर्डतोड़ वाली गर्मी से बेहाल हुए लोग, पटना पारा 39 डिग्री के पार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

बिहार। पटना, गया, बक्सर सहित राज्य के अधिकांश जिलों सुबह से ही आसमान पर बादल छाए हुए हैं, लेकिन इसके बाद भी गर्मी का प्रभाव कम नहीं हो रहा है। हालांकि बादलों का प्रभाव पूरे दिन नहीं रहेगा। दोपहर बाद बादल छटते ही तापमान और बढ़ जाएगा। बिहार में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री के पार जाने का पूर्वानुमान है। बांका और पटना में इसका अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी हवा के प्रभाव के कारण आने वाले 5 दिनों में मौसम में तेजी से बदलाव होगा। अनुमान है कि अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में गर्मी और परेशान करने वाली होगी।

बादलों के बाद भी गर्मी नहीं होगी कमी

मौसम विभाग का कहना है कि पटना और गया के साथ राज्य के कई जिलों में बादल छाए हुए हैं। बादलों के साथ ही धूप का भी प्रभाव है। ऐसे में मौसम के बाद भी पटना और गया सहित अन्य जिलों में गर्मी से कोई राहत नहीं है। पटना में सुबह 9 बजे अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहा जिसके दोपहर बाद 38 डिग्री तक पहुंचने का पूर्वानुमान है। राज्य के किसी भी जिले में सुबह 9 बजे का तापमान 33 डिग्री से कम नहीं रहा है, हालांकि सुबह के समय गया का तापमान 31 डिग्री था, लेकिन इसमें भी बढ़ोत्तरी का पूर्वानुमान है।

अप्रैल में ऐसे बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में सतह से 1.5 किलो मीटर उपर तक पश्चिमी हवा का प्रभाव तेजी से हो रहा है। पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों में पछुआ हवा का प्रभाव लगभग 10 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हो रहा है। इसका असर भी मौसम पर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 5 दिनों तक मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा और हवा की रफ्तार बढ़ने के साथ आसमान भी साफ होगा। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों में मौसम का मिजाज बदलेगा। अप्रैल माह में गर्मी का प्रभाव बढ़ जाएगा, पूर्वानुमान है कि अप्रैल माह में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार होगा।

About Post Author

You may have missed