रामनवमी पर ‘राममय’ होगा पटना : शहर में निकलेंगी 41 झांकियां, लगेंगे 65 हजार झंडे, कोलकाता के कारीगर बना रहे 20 तोरणद्वार

पटना। दो वर्षो के अंतराल के बाद इस बार श्री रामनवमी की भव्य तैयारी की गयी है। श्री रामनवमी के एक दिन पहले 9 अप्रैल को भरत व्यास शर्मा द्वारा मुख्य आयोजन स्थल डाकबंगला चौराहे पर भजन संध्या का आयोजन किया गया है। शहर के विभिन्न मोहल्लों से निकलने वाली मनमोहक और प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र को प्रदर्शित करने वाली प्रेरक झांकिया इस शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण होगी। उक्त बातें श्री श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति के अध्यक्ष सरदार जगजीवन सिंह बबलू एवं बिहार सरकार के मंत्री नितिन नवीन ने प्रेस वार्ता में कही।
शहर से निकलेंगी 41 झांकियां
उन्होंने कहा कि आगामी 10 अप्रैल को शहर के अलग-अलग हिस्सों से निकलने वाली झांकियों की संख्या 41 है, जो अब तक का सर्वाधिक है। इसके अलावा प्रभु श्रीराम के प्रति लोगों में आस्था और जागरूकता हेतु 50 हजार हैंडबिल व पंपलेट बांटा जाएगा, जिसमें हिंदू नववर्ष की महत्ता का उल्लेख है। इस पर्चे के माध्यम से लोगो को अपने घरों के ऊपर रामध्वज लगाने की अपील की गई है।
65 हजार छोटे-बड़े झंडों से शहर होगा राममय
उन्होंने कहा कि पटना का महावीर मंदिर वर्षों से हिंदू आस्था का केंद्र रहा है और जन जागृति के उद्देश्य से पूरे शहर को लगभग 65 हजार छोटे-बड़े झंडों से राममय बनाने की तैयारी है और इसके साथ ही चंदन नगर, कोलकाता के कारीगरों द्वारा 20 तोरणद्वार बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसके अलावा बनारस से 51 डमरू बजाने वालों को भी आमंत्रित किया गया है तथा गंगा आरती की विशेष टीम को भी बुलाया गया है, जो मां गंगा की आरती की भांति डाकबंगला चौराहे पर वैसी ही अलौकिक आरती का प्रदर्शन करेंगे। मुख्य आयोजन स्थल पर महामहिम राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे कई राजनीतिक, सामाजिक, विशिष्ट तथा गणमान्य नेता, कार्यकर्ता एवं अतिथियों के भी मंच पर रहने की संभावना है।
धर्मपरायण लोगों में जबरदस्त उत्साह
मंत्री नितिन नवीन ने बातचीत में बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण प्रारंभ होने तथा इस वर्ष काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण से धर्मपरायण लोगों में जबरदस्त उत्साह और उमंग है तथा आयोजन समिति भी इस कार्यक्रम को विशिष्ट बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

About Post Author

You may have missed