December 5, 2022

पटना जं. पर खाली बोतल मशीन में डालें और पाएं डिस्काउंट

पटना/हाजीपुर। पूर्व मध्य रेल में स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की गयी। पूर्व मध्य रेल में इसकी शुरूआत महाप्रबंधक एल.सी. त्रिवेदी ने स्वच्छता ही सेवा का नाराघोष करते हुए पटना जंक्शन से किया। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व मध्य रेल के सभी प्रधान अधिकारियों, मंडल रेल प्रबंधक दानापुर, मंडल के सभी अधिकारियों तथा जंक्शन पर उपस्थित यात्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विडियो कॉन्फ्रेंस को सूना। इस अवसर पर महाप्रबंधक के द्वारा पटना जं. पर बिहार का प्रथम प्लास्टिक बोतल क्रशर मशीन (डिजिटल कैश इन्सेन्टिव मशीन) का एक महिला सफाई कर्मचारी के माध्यम से उद्घाटन भी किया गया। विदित हो कि अब पटना जं. बिहार का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जहां पर इस तरह की मशीन लगाई गई है। मशीन की विशेषताओं में उल्लेखनीय है कि इस मशीन में प्लास्टिक की खाली बोतलें नष्ट करने के लिए डालने पर अभी इससे कई तरह के डिस्काउंट कूपन मिला करेंगें, जो कि यात्री स्टेशन की चुने हुए दुकानों पर देकर खरीदे गए सामानों पर छूट पा सकेगें। बाद में इसमें हर खाली बोतल नष्ट करने के लिए डालने पर एक रूपया मिला करेगा। इस मशीन के लग जाने से स्टेशन पर पानी तथा कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलों से फैलने वाले कचरे से छुटकारा मिलेगा। साथ ही स्टेशन की साफ-सफाई में भी काफी मदद मिलेगी। महाप्रबंधक ने सफाई के इस वृहद अभियान के तहत पटना जं. पर सफाई कार्य करने वाली एजेंसी द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे मशीनों का तथा अन्य केमिकल एवं उपकरणों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होनें मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम जल्द ही इस तरह की अत्याधुनिक साफ-सफाई व्यवस्था का विस्तार पूर्व मध्य रेल के सभी स्टेशनों पर करेगें।
अपने साफ-सफाई निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने दानापुर के मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर के साथ पटना जं. पर स्थित लिट्टी-चोखा स्टॉल का भी निरीक्षण किया एवं लिट्टी-चोखा की गुणवत्ता को जांचा। उसकी गुणवत्ता को लेकर वे काफी संतुष्ट दिखे। वहीं दानापुर मंडल की सांस्कृतिक टीम द्वारा यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं टेÑनों में साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए एक नुक्कड़ नाटक का भी मंचन किया गया। अंत में महाप्रबंधक ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों तथा यात्रियों के साथ स्वच्छता शपथ ली, जिसमें सभी ने स्वच्छता के प्रति सजग रहने तथा प्रतिवर्ष 100 घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर महाप्रबंधक एल.सी. त्रिवेदी के साथ अपर महाप्रबंधक विद्याभूषण, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, मुख्य सुरक्षा आयुक्त, प्रमुख मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार अभियंता, मंडल रेल प्रबंधक दानापुर, सीईएलई, मुख्य कार्मिक अधिकारी (आईआर), अपर मंडल रेल प्रबंधक दानापुर एवं महाप्रबंधक के सचिव उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed