PATNA : कोविड प्रोटोकॉल के साथ पटना के 74 केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा, बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, बिना मास्क के नहीं मिलेगी इंट्री

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक परीक्षा को लेकर राज्य में सेंटर की तैयारी चल रही है। पटना में विशेष अलर्ट है, क्योंकि इंटर परीक्षा के दौरान पटना में ही नकलचियायों की संख्या अधिक रही। नकल विहीन परीक्षा को सेंटरों पर एक्सपर्ट का जाल बिछाया जा रहा है। कोरोना का मामला कम हो रहा है, लेकिन मैट्रिक परीक्षा कोविड प्रोटोकॉल में ही होगी। पहली सीट पर एक और दूसरी सीट पर दो और फिर तीसरी सीट पर एक परीक्षार्थी को बैठाया जाएगा। इंटर की तरह ही मैट्रिक परीक्षा में भी सेंटर पर 3 लेयर की सुरक्षा होगी। सेंटर के गेट पर परीक्षार्थियों की पूरी टीम होगी जो एक एक स्टूडेंटस की सेहत के साथ नकल की सामग्री की भी जांच करेगी। इस दौरान छात्र और छात्राओं की चेकिंग अलग-अलग स्थान पर की जाएगी। छात्राओं की सुरक्षा को लेकर गेट पर ही एक मोटे कपड़े का केबिन बनाया जाएगा। इसके लिए सेंटर को दिशा निर्देश दे दिया गया है। पहले पुलिस व अन्य टीम को गेट पर लगाया जाएगा, फिर टीचर व सेंटर पर मौजूद मजिस्ट्रेट की निगरानी में एक-एक स्टूडेंटस सेंटर में जाएगा। परीक्षा कक्ष में दो बार स्टूडेंट्स की जांच कराई जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कहना है कि नकल रोकने के निए परीक्षार्थियो पर पैनी नजर होगी।

हर सेंटर पर होगी CCTV और जैमर की व्यवस्था

बिहार के सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV और जैमर की व्यवस्था होगी। पटना में सभी 74 सेंटर पर सुरक्षा को लेकर CCTV कैमरा लगाया जाएगा। पटना में मैट्रिक परीक्षा को लेकर 17 फरवरी से 24 फरवरी तक विशेष तैयारी की गई है। पटना के 74 सेंटर पर एग्जाम को लेकर पूरी तैयारी है। प्रथम पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12.45 और 12.15 बजे तक होगी। दूसरी पाली दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे से 4.30 बजे तक होगी। जिले के 74 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें पटना सदर अनुमंडल में 33, पटना सिटी अनुमंडल में 13, दानापुर अनुमंडल में 10, बाढ़ अनुमंडल में 7, मसौढ़ी अनुमंडल में 5 और पालीगंज अनुमंडल में 6 केंद्र बनाए गए हैं।

DEO को कराएंगे मॉनिटरिंग

जिला शिक्षा पदाधिकारी DEO को पटना को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। नकल विहीन परीक्षा के साथ पूरी व्यवस्था की निगरानी के लिए प्रभार दिया गया है। पटना जिला प्रशासन व बिहार बोर्ड की तरफ से परीक्षा से जुड़े सभी काम को ससमय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी पटना, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पटना , सभी पुलिस उपाधीक्षक पटना को सुरक्षा के संबंध में लगाया गया है। परीक्षा के खुद भ्रमणशील रहने को कहा है।

About Post Author

You may have missed