छठ महापर्व के लिए सजे राजधानी पटना के बाजार, जानिए क्या हैं मिट्टी के चूल्हे, आम की लकड़ियों और किराना सामान का भाव

पटना। छठ महापर्व को लेकर पटना में की जा रही तैयारियां अंतिम चरण में है। बता दें कि लोक आस्था के महापर्व की शुरुआत कल नहाए खाए से हो रही है। छठ को लेकर राजधानी पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में बाजार सज चुके हैं। हालांकि इस बार महंगाई के कारण लोगों की जेब पर अधिक खर्च आने वाला है। वही छठ महापर्व के लिए किराना से लेकर आम की लकड़ी और चूल्हे का बाजार सज चुका है। आज से लोग खरीदारी की शुरुआत कर देंगे। वैसे मैं यह जानना आवश्यक है कि बाजार में छठ महापर्व की सामग्रियों का क्या रेट चल रहा है।

जानिए किराना सामानों का रेट

बता दे की पटना के बाज़ारों में अरवा चावल- 30 रुपये किलो से 200 रुपये किलो तक वही एमपी वाला अरवा चावल- 32 रुपये किलो, गेहूं- 30 रुपये किलो, सरसों तेल- 180 रुपया से 210 रुपये तक, रिफाइन- 150-160 रुपये, गुड़(पिट्ठा ,सूखा)- 50 रुपये, कतरनी चावल- 60 रुपये, मटर- 100 रुपये, चीनी- 45 रुपये, सेंधा नमक-10 रुपये, घी- (245 रुपये, आधा किलो), पूजा का, घी- 220 रुपये किलो, चना- 70 रुपये किलो, नारियल-30 से 40 रुपये पीस (छीला हुआ) मिल रहा हैं।

जाने क्या है आम की लकड़ी और मिट्टी के चूल्हे का भाव

राजधानी पटना में छठ महापर्व के लिए मिट्टी के चूल्हे और आम की लकड़ियां का बाजार गुलजार हो चुका है। राजधानी पटना में राजद और जदयू कार्यालय के सामने सड़क पर मिट्टी के चूल्हे की बिक्री शुरू हो चुकी है। वही बात करें मिट्टी के चूल्हे की रेट की तो यह साइज के अनुसार अलग-अलग दामों पर बिक रहा है। वही चूल्हा 120 रुपये तो कोई चूल्हा 150 रुपये में बेचा जा रहा है। आम की लकड़ियों की बात करें तो महंगाई के कारण आम की लकड़ियों के दामों में भी वृद्धि हो गई है। पटना में अलग-अलग भाव पर आम की लकड़ियां मिल रही है। वैसे मैं इसके दामों की औसत की बात करें तो 150 रुपये में 5 किलो आम की लकड़ियां पटना के कई जगहों पर बेची जा रही है।

About Post Author

You may have missed