CM नीतीश बोले- बिहार में 2000 पंचायत सरकार भवनों का और प्रावधान, जनप्रतिनिधि किसी के बहकावे में न आएं

  • पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का उद्घाटन

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को वेब कास्टिंग के माध्यम से मुख्य सचिवालय स्थित सभा कक्ष से पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने पौध गुच्छ भेंटकर किया। कार्यक्रम के दौरान पंचायती राज संस्थाओं के कार्यों पर आधारित एक लघु चलचित्र का भी प्रदर्शन किया गया। वहीं मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण सामग्री के अंतर्गत 5 पुस्तिका का भी लोकार्पण किया।
महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं और शहरी निकाय चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण देनेवाला बिहार पहला राज्य बना। इससे बड़ी संख्या में महिलाएं समाज में प्रतिनिधित्व करने आगे आयीं। अब तो 50 प्रतिशत से भी अधिक महिलाएं चुनकर आने लगी हैं। वर्ष 2001 के चुनाव में किसी को कोई आरक्षण नहीं था। हमलोगों ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी निकाय चुनावों में अति पिछड़े वर्ग को 20 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 16 प्रतिशत तथा अनुसूचित जनजाति को भी 1 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान कर दिया। यह भी तय किया कि दो चुनाव के बाद आरक्षित क्षेत्रों का रोटेशन होगा ताकि सभी लोगों को मौका मिले। इसका नियमों के मुताबिक प्रावधान हमलोगों ने कर दिया है।
बल्कि बाकी लोगों की भी सरकार है
मुख्यमंत्री ने कहा कि 14वें वित्त आयोग में केंद्र से जो पैसा आया, उसमें पंचायत स्तर पर ही पैसा मिला। जिला और प्रखंड स्तर पर भी राशि मिलने के प्रावधान के लिए हमलोगों ने काफी प्रयास किया और उसके बाद 15वें वित्त आयोग में तीनों स्तर पर आवंटन का प्रावधान कर दिया गया। उन्होंने कहा कि पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है। हमलोगों ने पंचायत सरकार भवन नाम दिया यानी जो भी व्यवस्था है सिर्फ राज्य में सरकार के तौर पर नहीं है बल्कि बाकी लोगों की भी सरकार है।
3200 पंचायत सरकार भवन में 1484 में काम पूरा
मुख्यमंत्री ने कहा कि 3200 पंचायत सरकार भवन के निर्माण का काम शुरू है, जिसमें 1484 में काम पूरा हो गया है, बाकी का काम जारी है। 2000 पंचायत सरकार भवनों का और प्रावधान किया गया है। अगले वर्ष बचे हुए सभी पंचायतों के लिए भी स्वीकृति दे दी जायेगी। हमलोग चाहते हैं कि सभी जगह पंचायत सरकार भवन बने। पंचायत सरकार भवन में ऐसी व्यवस्था हो कि लोगों की समस्याओं का समाधान ठीक ढंग से हो ताकि गांव के लोगों को सहूलियत हो। हमने कई पंचायत सरकार भवनों का निरीक्षण किया है। इस दौरान सुविधाएं बढ़ाने के लिए भी कहा है, साथ ही लोगों का काम बेहतर तरीके से हो सके, इसका ध्यान रखने को कहा है।
जनप्रतिनिधि किसी के बहकावे में न आएं
सीएम नीतीश ने कहा कि वर्ष 2015 से सात निश्चय का काम हमलोगों ने शुरू किया। इसके तहत हर घर नल का जल पहुंचाया गया। हर घर तक पक्की गली-नाली का निर्माण कराया गया। हर घर में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जहां पानी में आयरन, आर्सेनिक और फ्लोराइड की शिकायतें हैं, वहां लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के माध्यम से लोगों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति करायी जा रही है। बिहार में हर घर नल का जल लगभग पूरा कर लिया गया है, इसमें कई जगहों पर समस्याएं आयीं, उसका निदान कर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप जनप्रतिनिधियों से अनुरोध है कि किसी के बहकावे में न आएं, आपको जो जिम्मेदारी मिली है उसे पूरा करें।


पहले जो कार्य किए गये हैं, उसका निदान करें
सीएम नीतीश ने जिला के सारे अधिकारियों से कहा कि पहले जो कार्य किए गये हैं और उसमें अगर त्रुटि आयी है, कहीं कोई दिक्कत है तो उसका निदान करें, जो भी कार्य किये जा रहे हैं उन सब चीजों पर भी नजर रखें। उन्होंने कहा कि सात निश्चय -2 के लिए भी हमलोगों ने काम शुरू कर दिया है। हर गांव के सभी वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी, जिससे रात भर रौशनी रहेगी। उसके लिए विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। लोगों के आवागमन को और बेहतर बनाने के लिए काम किया जायेगा। लोगों के इलाज के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काम तो किया ही गया है। पशुओं के इलाज के लिए भी सारी व्यवस्था की जा रही है।
समाज सुधार के कार्यों पर भी ध्यान दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की मांग पर शराबबंदी लागू किया गया। बड़ी संख्या में महिला जनप्रतिनिधि हैं शराबबंदी के क्रियान्वयन पर नजर रखें। बाल विवाह एवं दहेज प्रथा पर भी नजर रखनी है। समाज सुधार अभियान के तहत हमलोगों ने 12 जगहों पर कार्यक्रम किया। वर्ष 2018 के सर्वे के अनुसार 1 करोड़ 64 लाख लोगों ने शराब पीना छोड़ दिया है। शराबबंदी लागू होने के बाद समाज में बड़ा परिवर्तन आया है। सब्जी, फल, दूध की बिक्री बढ़ी है। उन्होंने कहा कि शराब पीनेवाले कुछ लोग खुद को काबिल समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। हम सबसे आग्रह करते हैं कि आपलोग इलेक्टेड हैं समाज सुधार के कार्यों पर भी ध्यान दें।
अपने दायित्वों की पूरी जानकारी लें
उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण के दौरान अपने दायित्वों की पूरी जानकारी लें। लोगों के द्वारा आप सभी निर्वाचित हुए हैं, आपको अवसर मिला है। आपकी जीत पर आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। अपने दायित्वों को समझकर उसका ठीक ढंग से निर्वहन करेंगे तो समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी और लोकप्रियता भी रहेगी। प्रशिक्षण के दौरान हर चीज की पूरी जानकारी लें। आपके द्वारा भी कोई सुझाव होंगे तो उसका भी स्वागत है। सरकार के द्वारा चलायी जा रही योजना की भी ठीक ढंग से जानकारी लें। हम आप सबको आश्वस्त करते हैं कि सरकार पूरे तौर पर आपको सहयोग करेगी।
कार्यक्रम को दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह एवं पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, प्रधान सचिव व सचिव उपस्थित थे। जबकि वेब कास्टिंग के माध्यम से जिलाधिकारी, प्रखंड स्तर के पदाधिकारी, कर्मी, जिला परिषद, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत, ग्राम कचहरी के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य व्यक्ति जुड़े हुए थे।

About Post Author

You may have missed