नीतीश कैबिनेट की बैठक में 16 एजेंडों पर लगी मुहर, 20 लाख नौकरी और रोजगार देने का पास हुआ प्रस्ताव

  • फार्मेसी और नर्सिंग की पढ़ाई कर रहें छात्र-छात्राओं को 1500 रुपया मिलेगा इंटर्नशिप
  • 6 हजार 300 अमीनों के पदों पर होगी बहाली

पटना। बिहार की राजधानी पटना में बिहार कैबिनेट की बैठक खत्म हो चुकी है। बैठक में सबसे बड़ा फैसला नौकरी को लेकर हुआ है। नीतीश कुमार की कैबिनेट 20 लाख नौकरी देने की तैयारी में है। आज की इस कैबिनेट की बैठक में 16 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है। कैबिनेट की बैठक समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री स्वास्थ्य विभाग की बैठक कर रहे हैं। मुख्यमंत्री की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ब्रीफिंग करेंगे। कैबिनेट की बैठक में नौकरियों को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। इसके तहत राज्य में रोजगार के लिए 20 लाख विभिन्न पदों पर बहाली निकाली जाएगी। यह बिहार के युवाओं के लिए एक तोहफा है। इसके तहत हर स्तर के छात्रों को मौका मिलेगा। इसके अलावा कई विभागों में पदों के सृजन को लेकर फैसला लिया गया है। इसके तहत छह हजार 300 अमीन के पद सृजन के साथ कई और पद सृजित किए जाएंगे।
फार्मेसी और नर्सिंग के छात्रों को मिलेगी छात्रवृति
फार्मेसी और नर्सिंग की पढ़ाई कर रहें छात्रों के लिए भी कैबिनेट की बैठक में अहम फैसला लिया गया। इन छात्रों को मेडिकल छात्रों की तर्ज पर इंटर्नशिप कराया जाने को लेकर फैसला किया गया। इन्हें इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 15 सौ रुपए की छात्रवृति पर कैबिनेट की मुहर लगी है। इसके अलावा भी छात्र-छात्राओं के हित में कई सारे फैसले लिये गए।
पिछले बैठक में ड्रेसरों के 210 पदों की मिली थी स्वीकृति
एक सप्ताह पहले हुए पिछले कैबिनेट बैठक में भी कई अहम फैसले लिये गए थे। इसमें बिहार के 35 सदर अस्पतालों में ड्रेसर के अतिरिक्त पदों के सृजन की आवश्यकता को देखते हुए कुल 210 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई थी। इससे राज्य की आम जनता को स्थानीय स्तर पर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। राज्य सरकार को ड्रेसर के इन 210 पदों के सृजन से हर साल 7 करोड़ 35 लाख 30160 रुपये का अतिरिक्त व्यय होगा।

About Post Author

You may have missed