खबरें बाढ़ की : आंसू बहा रहा ग्रामीण सड़क, लाइसेंस रिनुअल के नाम पर अवैध वसूली, ग्रामीणों ने किया निमार्ण कार्य का विरोध

रखरखाव के अभाव में अपने अस्तित्व पर आंसू बहा रहा ग्रामीण सड़क
बाढ़। अनुमंडल के अजगरा बकामा पंचायत के चकरही चंदा गांव के पास से बकामा बीघा गांव को जाने वाली सड़क का निर्माण वर्ष 2017 में कराया गया था। इस सड़क के रखरखाव के नाम पर लाखों रुपए निकल तो गए लेकिन आज तक सड़क का कभी रिपेयरिंग नहीं हुआ। जिसके कारण सड़क अपने अस्तित्व पर आंसू बहा रहा है। इस सड़क पर यात्रा करने वाले लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद भी आज तक इस सड़क का मरम्मत नहीं कराया गया और ना ही आला अधिकारी इस सड़क का निरीक्षण करने पहुंचे। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि प्रति वर्ष इस ग्रामीण सड़क का मेंटेनेंस करना था, लेकिन आज तक नहीं हुआ। संवेदक ने बिना रिपेयरिंग किए हुए ही सारे पैसे की निकासी कर ली है, जिसकी जांच होनी चाहिए।

जनवितरण दुकानदारों से लाइसेंस रिनुअल के नाम पर किया जा रहा अवैध वसूली
बाढ़। अनुमंडल के बाढ़ और बेलछी प्रखंड के दर्जनों जनवितरण दुकानदार इन दिनों काफी परेशान हैं। दुकानदारों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मार्केटिंग आॅफिसर के कार्यालय के शह पर कुछ दुकानदार ही घूम-घूम कर सर्टिफिकेट रिनुअल करने के नाम पर 2500 से 3000 रूपये की अवैध वसूली कर रहे हैं और नहीं देने वाले दुकानदारों को इसका खामियाजा भुगतने की भी बात कह रहे हैं। जिसके डर से चोरी-चुपके जन वितरण दुकानदार पैसा देने को मजबूर हैं। दुकानदारों का कहना है कि आज तक इस तरह का नाजायज वसूली नहीं की जाती थी, लेकिन यह नया पैटर्न चला है। अधिकारियों के तेवर से बचने के लिए भयपूर्वक लोग पैसा देने का काम कर रहे हैं। इस मामले पर जब बाढ़ के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी शैलेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने मामले को निराधार बताते हुए एक सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि हमारी जानकारी में यह सब बातें नहीं है। अगर इस तरह की बात है तो जांच की जाएगी।

पुलिया निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग का ग्रामीणों ने किया विरोध
बाढ़। भदौर थाना क्षेत्र के सुदूर क्षेत्र के शफीक जलमल गांव के पास जल संसाधन विभाग के द्वारा बाढ़ से बचाव के लिए पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन घटिया सामग्री और कमजोर सरिया के दम पर कराया जा रहा निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया है। सोमवार को योजना स्थल के पास ग्रामीणों ने एकजुटता दिखाते हुए कार्य कराने वाले मुंशी को पतला छड़ नहीं लगाने को कहा, नहीं माने जाने पर इसकी लिखित शिकायत करने के बाद ग्रामीणों ने काम रोकने की बात कही। ग्रामीणों का कहना है कि स्टोन लाल रंग का यूज किया जा रहा है, जो कि किसी भी पुलिया के निर्माण में इस्तेमाल नहीं किया जाता है। योजना स्थल पर ना तो बोर्ड लगाया गया है और ना ही ग्रामीणों को सही से जानकारी दी जा रही है, जिसके कारण ग्रामीणों में रोष है। गांव के संजय यादव, दिनेश्वर पासवान, रामानंद राम, रविंद्र यादव, वृषण यादव, जितेंद्र यादव, मनीष कुमार और अजय कुमार ने घटिया निर्माण कार्य का कड़ा विरोध किया है। जब संवेदक का पक्ष जानने का प्रयास किया तो उनका मोबाइल स्विच आॅफ पाया गया।

About Post Author

You may have missed