बिहार के इन जिलों में अगले 4 सालों के अंदर बनेंगे नए मेडिकल कॉलेज, देखिए पूरी लिस्ट

बिहार, पटना। आने वाले कुछ समय में मेडिकल के क्षेत्र में बिहार देश के बड़े राज्य के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ा होगा। जानकारी के अनुसार बिहार में मेडिकल की सुविधाओं को बहाल करने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने बड़ी घोषणा की है। बताया जा रहा है कि अगले 4 सालों में बिहार में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बता दें कि वर्तमान समय में बिहार में 11 मेडिकल कॉलेज है। इसके साथ साथ बिहार में वर्तमान समय में कई मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया जा रहा है। वैसे में आने वाले 4 सालों में बिहार के मेडिकल कॉलेजों की संख्या 11 से बढ़कर 19 हो जाएगी।

बिहार के वैसे जिले जहाँ 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है उनमें पूर्णिया, समस्तीपुर, छपरा, सीवान, सीतामढ़ी, झंझारपुर, महुआ, बेगूसराय, डुमरांव, जमुई और भोजपुर शामिल हैं। हालाकि स्वास्थ्य मंत्री की मानेंतो फिलहाल भोजपुर, डुमरांव और बेगूसराय में निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है लेकिन निविदा का काम पूरा हो चुका है और यहां भी जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। बता दे कि वर्तमान में 19 मेडिकल कॉलेज के साथ साथ 11 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें पूर्णिया, समस्तीपुर और छपरा यानि 3 मेडिकल कॉलेज अगले 2 साल में चालू हो जाएगा।

वही बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मेडिकल की पढ़ाई के साथ इलाज भी शुरू हो सकेगा जबकि बाकि 8 मेडिकल कॉलेज अगले 4 साल के भीतर शुरू हो जाएगा, इसको लेकर युद्ध स्तर से निर्माण कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अस्पतालों में बड़ी संख्या में बेड की बढ़ोतरी होगी जिसके बाद बेड की संख्या बढ़कर साढ़े 10 हजार तक पहुंच जाएगी। उन्होंने ने बताया कि 5462 बेड का पीएमसीएच वर्ल्ड क्लास अस्पताल बन रहा है वहीं बाकि 500-500 बेड का 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही आने वाले समय में कुल 2000 बेड सदर और अनुमंडलीय अस्पतालों में भी बढ़ेगा।

About Post Author

You may have missed