राजगीर का नेचर जू सफारी बनकर हुआ तैयार, अगले महीने CM नीतीश करेगें उद्घारटन

राजगीर, बिहार। बिहार का शिमला कहे जाने वाले राजगीर बिहार का प्रमुख पर्यटन केंद्र है। हर साल यहां लोग लाखों की संख्या में मौसम का आनंद लेने आते हैं। इसी बीच बिहार सरकार की ओर से निर्माण किए जा रहे हैं राजगीर जू सफारी बनकर तैयार हो चुका है। इसके साथ-साथ बताया जा रहा है कि इस जू सफारी को इस महीने के अंत में लोगों के लिए खोल दिया जाएगा जिसके बाद लोग यहां आकर इसका आनंद ले सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस जू सफारी के सभी बाड़ों में जानवरों को छोड़ दिया गया है। शेर, बाघ, भालू, हिरण और तेंदुआ मिलाकर करीब 260 जानवर हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसी माह इसका उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि यह शानदार नेचर जू सफारी 191 हेक्टेयर भूमि में बनाया गया है। इसकी लागत पर 176 करोड रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इसके साथ साथ यहां खुले में विचरण करते जंगली जानवरों के बीच पर्यटक सुरक्षित तरीके से वाहनों से भ्रमण कर सकेंगे। वन विभाग के अधिकारी के मुताबिक सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से हरी झंडी मिल चुकी है। यहां जानवरों के इलाज के लिए दक्षिण बिहार के सबसे बड़े मॉडल अस्पताल का निर्माण किया गया है।

जानकारी के अनुसार राजगीर जू सफारी को जल्द ही पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। जू सफारी सेंट्रल जू अथॉरिटी की निगरानी में काम करता है। इसके साथ साथ पटना के पर्यटकों के जू सफारी आने-जाने के लिए स्पेशल टूर पैकेज तैयार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जू सफारी के उद‌्घाटन के 10-15 दिन के अंदर टूर पैकेज तैयार कर लिया जाएगा। इससे पहले दोनों विभाग पटना से आने-जाने वाले पर्यटकों की संख्या का सर्वे करेंगे। जिसके बाद लोगों को सस्ती दर पर सैर कराने के लिए टूर पैकेज उपलब्ध रहेगा।

About Post Author

You may have missed