बिहार MLC चुनाव : 98 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट, तीन विधायकों पर प्राथमिकी

पटना। बिहार विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकार कोटे से 24 सीटों के लिए सोमवार को मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। किसी भी क्षेत्र से तोडफोड़-मारपीट की घटना की कोई सूचना नहीं आई। करीब 98 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस महत्वपूर्ण चुनाव के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, प्रदेश से राज्य सभा के सभी सदस्यों, विधायकों और अन्य विधान पार्षदों ने अपने-अपने बूथ पर वोट डाले।
तीन विधायकों पर प्राथमिकी
मतदान समाप्त होने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा कि मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहे। किसी भी क्षेत्र से तोडफोड़-मारपीट की घटना की कोई सूचना नहीं आई। उन्होंने बताया कि आचार संहिता उल्लंघन मामले में बरारी, कोढ़ा और फुलवारीशरीफ के विधायकों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। ये विधायक अपने सरकारी वाहन के साथ बूथ के सौ मीटर के दायरे में प्रवेश कर गए थे। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के नियंत्रण कक्ष को मतदान के दौरान कुल आठ शिकायतें प्राप्त हुई। जिनका निराकरण जिलाधिकारियों के माध्यम से तत्काल कर दिया गया।
वाहन पलटने से जोनल मजिस्ट्रेट घायल
मुख्य चुनाव अधिकारी के अनुसार भोजपुर-बक्सर निर्वाचन क्षेत्र में पेट्रोलिंग पार्टी का वाहन पलटने के कारण एक जोनल मजिस्ट्रेट और एक अन्य कर्मी के घायल होने की सूचना प्राप्त हुई है।
वैशाली जिले में सर्वाधिक मतदान
मुख्य चुनाव अधिकारी के अनुसार राज्य में कुल 97.86 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने वोट के अधिकार का उपयोग किया। सर्वाधिक 99.67 प्रतिशत मतदान वैशाली स्थानीय निर्वाचन क्षेत्र में हुआ। इसके बाद गया-जहानाबाद-अरवल क्षेत्र में 99.57, नवादा में 99.54 और मुजफ्फरपुर में 99.49 प्रतिशत मतदान किया गया।
पूर्वी चंपारण में सबसे कम हुई वोटिंग
दूसरी ओर इस चुनाव में सबसे कम मतदान पूर्वी चंपारण में हुआ। यहां 91.7 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 24 सीटों पर हुए चुनाव के लिए 534 प्रखंडों में बूथ की स्थापना की गई थी। 24 सीट के लिए कुल 185 प्रत्याशी मैदान में थे।

About Post Author

You may have missed