शिक्षा मंत्री ने दिया भरोसा, STET परीक्षा में सफल सभी अभ्यर्थियों को मिलेगी नौकरी

पटना। एसटीईटी परीक्षा में सफल सभी छात्रों को नौकरी मिलेगी। इसमें अभ्यर्थी को घबराने की जरूरत नहीं है। नियुक्ति प्रक्रिया नियमानुसार होगी। यह बातें बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को आॅल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) के पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के दौरान कही। प्रतिनिधिमंडल में एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार,राज्य अध्यक्ष अमीन हमजा, राज्य सह सचिव जन्मेजय कुमार, धर्मेन्द्र क्रांति एवं कृष्ण मुरारी मौजूद थे।
उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थी बहाली प्रक्रिया में शामिल होंगे
प्रतिनिधिमंडल में शामिल नेताओं ने शिक्षा मंत्री से कहा कि मार्च महीने में आपने परीक्षा फल जारी करते समय उत्तीर्ण होने वाले सभी अभ्यर्थियों की पक्की नौकरी का भरोसा दिलाया था। प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री से सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को बहाली प्रक्रिया में शामिल करने और इसका नोटिफिकेशन शीघ्र जारी करने की मांग की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग इस संबंध में निर्णय ले चुका है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थियों को बहाली प्रक्रिया में शामिल कराया जाएगा। मंत्री ने कहा कि कुछ गड़बड़ियां हुई थी, जिसे सुधार लिया गया है। शीघ्र ही इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।
रोस्टर का पालन करते हुए मेरिट लिस्ट तैयार होगी
प्रतिनिधिमंडल ने बहाली प्रक्रिया में रिक्तियों एवं रोस्टर का पालन करते हुए कट आॅफ जारी करने की मांग की। जिस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि नियोजन इकाईयां रोस्टर का पालन करते हुए मेरिट लिस्ट तैयार करेगी। इस संबंध में नियोजन शुरू होने से पहले सभी इकाइयों को निर्देश पहुंच जाएगा।
एसटीईटी की नियुक्ति में महिलाओं के लिए हो 35% आरक्षण
शिक्षा मंत्री से एसटीईटी की नियुक्ति में सरकार के वादे अनुसार 35 फीसदी महिलाओं के आरक्षण देने की मांग की। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने इस मसले पर ध्यान आकृष्ट कराए जाने के लिए एआईएसएफ के प्रतिनिधिमंडल को धन्यवाद दिया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसे भी बैठक में निर्णय लेकर हर हाल में लागू कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी सरकार ने 33 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित की है। वहीं प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री से कहा कि पिछले दिनों कोरोना की वजह से लगातार कैंपस बंद है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय में निर्णय लेने का अधिकार कुलाधिपति एवं कुलपति को है।
छात्र संगठनों का प्रदर्शन जारी
बता दें एसटीईटी-2019 के रिजल्ट और मेरिट लिस्ट मामले में राजधानी में छात्र संगठनों का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को पटना में आईसा और इंकलाबी नौजवान सभा के सदस्य सड़कों पर उतर आए और एसटीईटी 2019 की मेरिट लिस्ट के विरोध में बिहार बोर्ड में जमकर प्रदर्शन करते हुए मेन गेट को तोड़ कर जबरन कार्यालय में प्रवेश कर गए। बाद में स्थानीय थाने की पुलिस पहुंच कर मामले को संभाला और फिर 4 बजे बोर्ड के साथ बातचीत के आश्वासन पर प्रदर्शन का दौर थमा।

About Post Author

You may have missed