घूसखोर DTO के सभी बैंक खातों को फ्रीज करने की तैयारी, एक पिस्तौल और एक बैंक लाकर भी जब्त, निलंबन के लिए लिखा पत्र

पटना। निगरानी ब्यूरो की गिरफ्त में आए बिहार के मुजफ्फरपुर के घूसखोर डीटीओ रजनीश लाल सवा करोड़ रुपये की अवैध कमाई कर रखी है। इसका जीता जागता प्रमाण है उनके अलग-अलग बैंकों की शाखाओं में खोले गए खाते। निगरानी ब्यूरो ने छापेमारी में आठ बैंक खाते के अलावा एक पिस्तौल और एक बैंक लाकर भी जब्त किया है। निगरानी ब्यूरो ने डीटीओ के मुजफ्फरपुर से लेकर पटना तक के अलग-अलग ठिकानों पर गुरुवार को छापा मारकर करोड़ों की संपत्ति बरामद की थी। संपत्ति के आकलन का काम अब भी चल रहा है। वहीं आय से अधिक संपत्ति मामले में निगरानी के हत्थे चढ़े रजनीश लाल के निलंबन के लिए ब्यूरो ने सरकार को पत्र भेज दिया है।
अलग-अलग बैंकों की आठ पासबुक बरामद
ब्यूरो के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि डीटीओ के आवास से अलग-अलग बैंकों की आठ पासबुक बरामद की गई है। बैंक खातों का संचालन तत्काल प्रभाव से रोका जा सके, इसके लिए संबंधित बैंकों को आग्रह पत्र भेज दिया गया है।
सोना-चांदी मालखाने में जमा होंगे
डीटीओ के आवास से बरामद 60 लाख रुपये मूल्य के सोने-चांदी के जेवरात को गवाहों की मौजूदगी में सरकारी मालखाने में जमा करने की कवायद शुरू कर दी गई है। ब्यूरो के अनुसार निगरानी के हाथ डीटीओ के आवास से जमीन, बैंक और एलआईसी में निवेश के जो दस्तावेज मिले हैं, उनका भी आकलन किया जा रहा है, ताकि उनकी कुल संपत्ति का मूल्यांकन किया जा सके। इस काम में दो-चार दिन लगने की संभावना जताई गई है।
सास के नाम पर हैं बैंक लाकर
डीटीओ रजनीश लाल के आवास से निगरानी ब्यूरो ने जो दस्तावेज जब्त किए हैं, उनमें एक दस्तावेज बैंक लाकर का है। पूछताछ और दस्तावेजों के अध्ययन से पता चला है कि यह बैंक लाकर डीटीओ नहीं, बल्कि उनकी सास के नाम पर है। निगरानी ब्यूरो यह जानकारी जुटा रहा है कि बैंक लाकर किसने किराए पर लिया था। इसके बाद ब्यूरो संबंधित बैंक से लाकर खोलने का आग्रह करेगा।
लाइसेंसी पिस्तौल भी है डीटीओ के पास
यहीं नहीं, डीटीओ के पास एक लाइसेंसी पिस्तौल भी है। निगरानी के हाथ यह पिस्तौल छापामारी के दौरान लगी। सूत्रों ने बताया कि मांगे जाने पर रजनीश लाल ने इस पिस्तौल के दस्तावेज भी निगरानी अधिकारियों को दिखाए हैं।
निलंबित करने के लिए विभाग को लिखा पत्र
आय से अधिक संपत्ति मामले में निगरानी के हत्थे चढ़े रजनीश लाल के निलंबन के लिए ब्यूरो ने सरकार को पत्र भेज दिया है। निगरानी सूत्रों ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में तत्काल गिरफ्तारी के प्रावधान नहीं हैं। ऐसे अधिकारियों के बारे में संबंधित विभाग को निलंबन के लिए लिखा जाता है। डीटीओ के मामले में भी यही किया गया है। निगरानी ब्यूरो ने परिवहन विभाग को संबंधित अधिकारी को निलंबित करने के लिए पत्र जारी कर दिया है।

About Post Author

You may have missed