बिहार में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार के खिलाफ महिला संंगठनों ने डाकबंगला चौराहे पर किया प्रदर्शन

पटना। बिहार में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार के खिलाफ आज महिला संंगठनों ने मार्च निकाला. महिला संगठनों ने पटना के डाकबंगला चौराहे को जाम कर जमकर नारेबाजी किया इस दौरान घंटों समय तक डाकबंगला चौराहे पर जाम की स्थिति बनी रही, वही पुलिस में महिलाओं को आगे जाने से रोक दिया।
महिला संंगठनों ने इस बात पर रोष व्यक्त किया है कि विधानसभा के एक महीने के इस बजट सत्र में एक दिन भी सरकार ने महिलाओं के सवाल पर चर्चा नहीं की.
महिलाओं ने इस बात पर चिंता जताई कि आज समाज में नफरत और हिंसा की मानसिकता को बढ़ावा दिया जा रहा है. कहीं जानवर चोरी का आरोप लगा कर मॉबलिचिंग हो रही है तो कभी किसी लड़की को ‘संस्कृति’के नाम पर छेड़खानी या बलात्कार कर उसका वीडियो बनाया जा रहा है और वायरल किया जा रहा है.

लड़कियों की ट्रैफिकिंग और लापता होने की घटनाओं पर सरकार संवेदनहीन बनी हुई है.यही कारण है कि विगत डेढ़ महीने में गांधी मैदान क्षेत्र से लापता ग्यारह साल की तन्वी के मामले में कोई कार्यवाई नहीं हुई है.दलित, अल्पसंख्यक और कमजोर वर्ग की महिलाओं पर अत्याचार बढ़ गया है. बेगूसराय के भगवानपुर क्षेत्र में एक महिला पर बलात्कार के मामले में नामजद आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.पुलिसकर्मी स्नेहा मंडल की संदिग्ध मौत के मामले में सरकार का रवैया अपराधियों के बचाव का है.शेल्टर होम कांड जिसमें लंबे संघर्ष के बाद सीबीआई जांच शुरू तो हुई लेकिन सीबीआई की सुस्ती और उसकी पूरी कार्यप्रणाली दिखा रही है कि अपराधियों को बचाने का भरपूर प्रयास हो रहा है और दलित छात्रा डीका हत्याकांड में ढाई साल के बाद भी सीआइडी न तो सभी हत्यारों को पकड़ पाई है और न पकड़े गए अपराधियों के खिलाफ कोई सबूत जुटा पाई है. आज इस मार्च के जरिए हम मांग करते हैं कि महिलाओं पर हिंसा को रोकने के लिए सरकार विधानसभा में एक प्रस्ताव लाए तथा तात्कालिक तौर पर हमारी निम्नलिखित मांगे पूरी करे-
1.ट्रैफिकिंग रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए. लड़कियों को गायब करनेवाले दलाल पुलिस गठजोड़ को खत्म करने के लिए ठोस उपाय करे.
ग्यारह वर्षीय तन्वी को बरामद करने की तत्काल कोशिश हो.
2.पुलिस कांस्टेबल स्नेहा मंडल की संदिग्ध मौत मामले में उसके उच्च अधिकारियों पर कार्यवाई की जाय और स्नेहा के परिजनों की मांग को स्वीकार कर पूरे मामले की सीबीआई जांच हो.
3शेल्टर होम कांड में सीबीआई शीघ्र जांच रिपोर्ट सौपे और बच्चियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाय.
4.अम्बेडकर विद्यालय, हाजीपुर की छात्रा डीका हत्याकांड में सीआईडी जांच शीघ्र पूरी की जाय डीका के परिवार को मुआवजे की राशि का पूरा भुगतान किया जाय.
5.बिहार में हिंसा को रोकने के लिए ठोस कदम उठाया जाय और धार्मिक आयोजनों के नाम पर आर एस एस द्वारा तलवार बांटने, लाठी बांटने या शाखा में बंदूक चलाने का प्रशिक्षण देने को सख्ती से रोका जाय.
लगभग 20 महिला संगठन की ओर से रेडियो स्टेशन से जूलुस निकला जो डाक बंगला चौक पहुंच कर सड़क जाम किया, कार्यक्रम मे रामपरी, सरिता पाण्डेय, निवेदिता, अनिता तिवारी, सरोज चौबे, शशी यादव ने नेतृत्व किया। आठ प्रतिनिधि मंडल प्रशासन से मिला।

About Post Author

You may have missed