मुजफ्फरपुर के शराब माफिया विजय सिंह सहित पांच लोगों को पलामू पुलिस ने दबोचा, 10 हजार लीटर अवैध स्प्रिट व साढ़े 9 लाख रुपये बरामद

मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर के शराब माफिया व एक प्रमुख राजनीतिक दल से जुड़े विजय सिंह समेत पांच अंतरराज्यीय शराब तस्करों को पलामू पुलिस ने 10 हजार लीटर अवैध स्प्रिट के साथ शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। गिरोह से पुलिस ने करीब साढ़े नौ लाख रुपये भी बरामद किए हैं।

आरोपियों ने अपनी पहचान मुजफ्फरपुर के काजी मोहम्मदपुर थाना क्षेत्र के विजय सिंह, सौरभ कुमार (25), अजय कुमार (40),  गया जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के मानपुर निवासी रविरंजन सिंह (29) तथा भागलपुर के असरगंज थाना के वंशीपुर निवासी सोमित कुमार (30) बताई है। मेदिनीनगर टाउन थाने की पुलिस ने शहर के वार्ड-1 स्थित सिंगरा मुहल्ला से आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से 9.30 लाख रुपये नकद, 12 मोबाइल फोन और हरियाणा नंबर की फार्चुनर गाड़ी भी जब्त की गई है।

मेदिनीनगर सदर के एसडीपीओ के विजय शंकर ने बताया कि पांचों लोगों गिरफ्तार किया गया। विजय को बिहार पुलिस को सौंपने व शेष चारों को न्यायिक हिरासत में भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। विजय पर शराब मामले में पांच केस दर्ज हैं। विजय का संबंध बिहार के प्रमुख राजनीतिक दल से होने की बात आ रही है।

विजय सिंह व उसके गैंग के लोग स्प्रिट की ढुलाई के लिए हाईवा खरीदने की तैयारी में थे। वे लोग भाड़े की हाईवा से बिहार में शराब मंगवाते थे। पुलिस को पूछताछ में बताया गया कि परेशानी से बचने के लिए ये लोग अपना दो हाईवा खरीदने की तैयारी कर रहे थे। पलामू पुलिस के अलावा स्थानीय पुलिस पुलिस विजय सिंह की संपत्ति को खंगालने में जुट गई है।

सफेदपोश शराब माफिया विजय सिंह पटेल ने शराब के धंधे से मुजफ्फरपुर में कई जगहों पर संपत्ति अर्जित की। वह बोचहां इलाके में अपने रिश्तेदार के माध्यम से शराब का धंधा करता था। बोचहां के अलावा अन्य इलाकों में भी वह शराब का धंधा करता था। वह शराब पहुंचाने के साथ व शराब के धंधे में रुपये लगाता था। उसका तार बिहार के बाहर कई राज्यों में फैला है।

झारखंड के पलामू में उसकी गिरफ्तारी के बाद जिला पुलिस ने उसके नेटवर्क व संपत्तियों को खंगाला शुरू कर दी है। बताया गया कि बोचहां में अपने रिश्तेदार को शराब के धंधे के अलावा स्थानीय राजनीति में पैठ बनाने के लिए आर्थिक रुप से मदद करता था। फिलहाल उसका रिश्तेदार हत्या के केस में जेल में बंद है। उसकी पत्नी जनप्रतिनिधि है। शहर के माड़ीपुर समेत कई इलाकों में उसके करोड़ों रुपये की जमीन व मकान होने की बात सामने आयई है। बताया गया कि वह बरूराज से चुनाव लड़ने की तैयारी में था। वह राजनीतिक पार्टी का चुनाव चिह्न इस्तेमाल करता था।

23 अप्रैल को हाजीपुर के औद्योगिक थाना पुलिस ने पासवान चौक के पास से एक ट्रक पर लदे 136 गैलन स्प्रिट बरामद की थी। इस कार्रवाई के दौरान तीन धंधेबाजों को गिरफ्तार किया गया। सूत्र बताते हैं कि औद्योगिक थाना पुलिस के बाद भोजपुर जिले के पीरो में भी पुलिस ने विजय सिंह का एक स्प्रिट लदा हुआ कंटेनर बरामद किया। पुलिस दोनों समेत अन्य मामलों में आरोपित को रिमांड लेने की तैयारी कर रही है। इस मामले में कारवाई के लिए पीरो थाना पुलिस पलामू के लिए रवाना हो गई है।

मुजफ्फरपुर के एक शराब माफिया की गिरफ्तारी की सूचना मिली है। उसे दूसरे जिले के मामले में गिरफ्तार किए जाने की बात सामने आई है। फिलहाल कोरोना संकट को लेकर जिला पुलिस की टीम को दूसरे राज्य में कार्रवाई के लिए नहीं भेजी जा रही है।
-जयंतकांत, एसएसपी

About Post Author

You may have missed