पटना के प्राचीन भव्य राधा-कृष्ण मंदिर में छठीहार पर बिखरी कृष्णमय छठा

पटना। राजधानी पटना के कई जगहों में कृष्ण जन्मोत्सव पर जन्माष्टमी के दिन से लगातार छह दिनों तक छठीहार पर शहर के कई मंदिरों में सांस्कृतिक एवं धार्मिक रंगा-रंग कार्यक्रम से श्रद्धालुगण में कृष्णमय भक्ति विभोर रहा।

वहीं, पटना के बोरिंग कैनाल रोड स्थित प्राचीन भव्य राधा-कृष्ण द्वारिका मंदिर में भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव व छठीहार का आयोजन मंदिर के सचिव व व्यवस्थापक रंजन यादव नवीन के अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

रंजन यादव नवीन ने बताया कि मंदिर में जन्मोत्सव से लेकर आज कृष्ण छठीहार तक लगातार छह दिनों तक सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कृष्ण लीला का नाटक प्रस्तुत किया गया। जहां मोहल्ले के साथ-साथ पटना के आस-पास के तमाम श्रद्धालुओं ने मंदिर के इस मनमोहक आयोजन में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि पटना के कई स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे भी कृष्णा-राधा की पोशाक पहन मंदिर में गए, जिस वजह से ऐसा माहौल बना जैसे श्रीकृष्ण साक्षात द्वापर युग से कलयुग की धरती पर विराजमान हो गए हैं। मंदिर समिति ने सभी भाग लिए बच्चों को पुरस्कार दिए।

शाम पांच बजे मंदिर सेविका प्रतिमा यादव ने भगवान श्री राधा-कृष्ण को पंचअमृत शहद से स्नान करा कर उनके द्वारा बनाया गया मनमोहक वस्त्र धारण कराया गया और महिला मंडली के साथ भगवान कृष्ण का शोहर गीत के साथ पूजा भजन-कीर्तन संपन्न हुआ।

शाम छह बजे से संपूर्ण मंदिर को धो कर साफ-सफाई कर हवन-पूजन का कार्यक्रम शंभू नाथ यादव की देख-रेख में पंडित मुकेश पाठक ने शुरू किया। उधर, मंदिर के सेवक राजू यादव व अखिलेश यादव ने अपने हाथों से भगवान श्री कृष्ण के भोग व प्रसाद वितरण के लिए मेवा, माखन, मलपुवा केसर युक्त खीर एवं मंदिर में पंडितों के भोजन के लिए कढ़ी-चावल बनाया।

कृष्ण मंदिर में हर साल कृष्ण शोभा-यात्रा की झांकी निकाला जाता रही है। पर इस साल कोरोना को ध्यान में रखते हुए झांकी का कार्यक्रम मंदिर समिति ने रद्द कर दिया। मंदिर में छठीहार के मौके पर मंदिर समिति के निमंत्रण पर पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव, स्थानीय विधायक व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, दानापुर विधायक रितलाल यादव, पूर्व विधायक राजन तिवारी और अंसुल होम के निदेशक राहुल सिंह जैसे कई गणमान्य लोग मुख्य अतिथि के रूप में दर्शन के लिए पधारे थे।

इसी मौके पर मंदिर समिति के सक्रिय सदस्य शंभू नाथ यादव, अखिलेश यादव, राजू यादव, राहुल यादव, रंजन यादव, गुड्डु नटराजन, मनोहर आनंद, अंकित रंजन, प्रज्ज्वल कुमार, शान्तनु कुमार, प्रमिला पांडे, अर्चना सिंन्हा साथ ही मोहल्ले के कई अन्य गणमान्य सदस्य ने इस छठीहार आयोजन को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया।

About Post Author

You may have missed