पटना : इंडिगो की फ्लाइट पक्षी से टकराई, पायलट ने कराई इमरजेंसी लैंडिंग, 120 यात्री बाल-बाल बचे

पटना । पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के पांच मिनट बाद ही इंडिगो की फ्लाइट 6ई732 पक्षी से टकरा गई। इससे इंजन के तीन ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गए। उस समय फ्लाइट 1000 फीट की ऊंचाई पर थी और रफ्तार 500 किमी प्रतिघंटा थी। यात्रियों में हड़कंप मच गया।

पायलट और क्रू मेंबर ने एटीसी से बात की। उसके बाद पायलट ने टेकआफ होने के14 मिनट बाद इमरजेंसी लैंडिंग कराई। तब यात्रियों ने राहत की सांस ली। 120 यात्रियों की जान बाल-बाल बच गई। विमान से यात्रियों को उतारा गया।

उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के अंदर ही रखा गया। इंडिगो के स्टेशन मैनेजर एसएम कुरैश हसन ने बताया कि सभी यात्रियों को 3:30 बजे दूसरी फ्लाइट से दिल्ली भेजा गया।

हालांकि, एयरलाइंस सूत्रों के अनुसार कई यात्रियों ने टिकट वापस ले लिया तो कई ने सफर रद्द कर दिया। एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं। विमान की लैंडिंग हुई।

घटना के बाद एक्सपर्ट इसे ठीक करने के प्रयास में लग गए पर ठीक नहीं हो सका। उसके बाद इंजीनियरों की टीम दिल्ली से आई। वे भी उड़ान भरने लायक नहीं कर सके।

अब कोलकाता से एयर सेफ्टी के अधिकारी व पटना में मौजूद एयर वदीर्नेस के अधिकारी इसकी जांच करेंगे। वे डीजीसीए को रिपोर्ट देंगे। डीजीसीए से हरी झंडी मिलने के बाद यह विमान टेकआफ करेगा।

पटना एयरपोर्ट पर विमान के पक्षी से टकराने की पिछले 10 साल में 20 से घटनाएं हो चुकी हैं। इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ है। विमान ग्राउंडेड हो जाता है। इसी साल 23 जनवरी को बेंगलुरु से पटना आ रही विस्तारा की फ्लाइट यूके 717 लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकरा गई।

About Post Author

You may have missed