बिहार में बिजली संकट को ले कंपनी ने रोटेशन प्लान पर अमल किया शुरू, जानिये किस तरह मिलेगी बिजली

पटना। बिजली का मौजूदा संकट अभी लंबा खिंचने के आसार हैं। बिहार में कायम बिजली संकट को देखते हुए कंपनी ने रोटेशन प्लान पर अमल शुरू कर दिया है। इंजीनियरों को कहा गया है कि प्राथमिकता के आधार पर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी कम से कम 15 घंटे बिजली आपूर्ति हो। इसके लिए ग्रामीण फीडर को क्रमवार तरीके से बिजली आपूर्ति करने के लिए कहा गया है। हालांकि कंपनी अधिकारियों का दावा है कि इस स्थिति पर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा।
कंपनी का रोटेशन प्लान पहले से तय
अगले कुछ दिनों तक बिजली संकट के कायम होते देख कंपनी कंपनी ने तय किया है कि सबसे पहले औद्योगिक प्रक्षेत्र को जरुरत के अनुसार बिजली दी जाए ताकि राज्य के औद्योगिक उत्पादन पर कोई असर नहीं हो। इसके बाद राजधानी सहित सूबे के प्रमुख शहरों, जिला मुख्यालयों में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। आपातकाल सेवा से जुड़े अस्पतालों आदि की बिजली आपूर्ति भी प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। इसके बाद अनुमंडल व प्रखंड मुख्यालयों को बिजली दी जाएगी। जो फीडर केवल ग्रामीण इलाकों से जुड़े होंगे, उसे क्रमवार तरीके से बिजली आपूर्ति रोटेशन के आधार पर दी जाएगी। अर्थात अगर दो ग्रामीण फीडर होंगे तो दोनों को एक अनुपात में बिजली रोटेशन के आधार पर दी जाएगी। कंपनी का रोटेशन प्लान पहले से ही तय है।
केंद्रीय कोटे से 1000 मेगावाट से कम बिजली मिली
पहले की तरह बुधवार को भी बिहार को केंद्रीय कोटे से 1000 मेगावाट से कम बिजली मिली। इस कारण कंपनी ने खुले बाजार से 1200 मेगावाट से अधिक की खरीदारी की। देर शाम तक राज्य में 5500 मेगावाट की आपूर्ति की गई। शहरी इलाके में पूजा पंडालों को देखते हुए बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की गई। हालांकि जरुरत 6000 मेगावाट से अधिक की थी। मांग की तुलना में 500-700 मेगावाट कम होने के कारण ग्रामीण फीडर में घंटों लोडशेडिंग की गई। कई ग्रामीण फीडरों को आठ से 10 घंटे तक लोडशेडिंग पर रखना पड़ा। कंपनी अधिकारियों ने दावा किया कि राज्य की जरुरत के अनुसार खुले बाजार से बिजली खरीदकर आपूर्ति की जा रही है। इस स्थिति पर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा।

About Post Author

You may have missed