मुंगेर में एसटीएफ ने हार्डकोर नक्सली जमील कोड़ा को किया गिरफ्तार, चार सैप जवानों की हत्या में शामिल होने की बात कबूली

मुंगेर । जमालपुर एसटीएफ ने हार्डकोर नक्सली को दबोचा है। गिरफ्तार नक्सली ने चार सैप जवानों की हत्या की वारदात में शामिल होने की बात कबूली है। एसटीएफ को सूचना मिली थी कि लड़ैयाटांड थाना क्षेत्र के सराधी गांव के नक्सली जमील कोड़ा को अपने घर पर मौजूद है।

इसी सूचना के आधार पर एसटीएफ ने छापेमारी कर सराधी स्थित घर से उसे गिरफ्तार किया।जमील कोड़ा पर लखीसराय जिले के कजरा व मुंगेर जिले के बरियारपुर थाना में यूएपी एक्ट के तहत एफआईआर है।

इस संबंध में शुक्रवार को एएसपी अभियान राजकुमार ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि हाल के दिनों में एरिया कमांडर सुरेश कोड़ा और नारायण कोड़ा को लड़ैयाटांड़ से लेवी वसूल कर एरिया कमांडर को पहुंचाता था।

पुलिस की गतिविधियों की सूचना भी लगातार नक्सलियों तक पहुंचाता था। इतना ही नहीं दस्ते में शामिल नक्सलियों को राशन और खाना पहुंचाने के साथ ही नए लोगों को संगठन में शामिल करवाता था।

बड़े नक्सली नेता प्रवेश दा, सुरेश कोड़ा, नागेश्वर कोड़ा अर्जुन कोड़ा सहित कई नक्सलियों के बड़े नेता से गिरफ्तार नक्सली का काफी नजदीकी संबंध हैं।

इसी कारण गिरफ्तार नक्सली से पुलिस पूछताछ कर नक्सलियों की साजिश और गतिविधियों के बारे में पता लगाने का प्रयास कर रही है। बता दें कि एक जनवरी 2008 को ऋषिकुंड स्थित पिकनिक स्पॉट पर पुलिस पदाधिकारी और सैप के जवान को तैनात किया था।

इसी दौरान शाम को नक्सलियों ने चार सैप के जवानों को चारों तरफ से घेर लिया और गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। इस दौरान नक्सलियों ने सैप जवान के हथियार को भी लूट लिया था। गिरफ्तार जमील कोड़ा ने स्वीकार किया है कि उस कांड में वह अन्य नक्सलियों के साथ शामिल था।

एएसपी अभियान राजकुमार ने बताया कि एसटीएफ ने गुप्त सूचना के आधार पर हार्डकोर नक्सली जमील कोड़ा को उसके घर से गिरफ्तार किया। यह रेलवे सुरंग और मुंगेर किला को उड़ाने की बात जो नक्सलियों के द्वारा की जा रही थी।

उस गतिविधि में भी शामिल था। इसके अलावा पूछताछ के दौरान गिरफ्तार नक्सली ने कई महत्वपूर्ण सुराग पुलिस को उपलब्ध कराया है। जिसके आधार पर पुलिस योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। गिरफ्तार नक्सली ने ऋषिकुंड में सैप जवान का हत्या करने के साथ ही नक्सलियों को सहयोग करने की बात को कबूल किया है।

About Post Author

You may have missed