भारत के इन रेलवे स्टेशनों के बीच किसान रेल सेवा को शुरू करेगी भारत सरकार, किसानों के लिए ट्रेन टिकट में मिलेगा 50 प्रतिशत का अनुदान

भारत। बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ी पहल की है। जानकारी के अनुसार किसानों और व्यापारियों के लिए पटना के दानापुर से होते हुए पंडित दीनदयाल जंक्शन के रास्ते किसान रेल सेवा ट्रेन का परिचालन होगा। यह परिचालन केंद्र सरकार की ओर से किया गया है। बता दें कि मुजफ्फरपुर के देवताली से सप्ताह में 3 दिन इस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। किसान रेल कृषि उत्पादों को देश के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचाने के लिए तीव्र व सस्ता परिवहन सेवा मुहैया करा रहा है। इससे किसानों को तो लाभ हो ही रहा है, उपभोक्ता भी लाभान्वित हो रहे हैं।

बता दें कि इस रेल सेवा के माध्यम से किसान अपने उत्पादित फसलों को दूसरे राज्यों में भेज कर लाभ कमा सकते हैं इसके लिए केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ साथ जब तक इस ट्रेन का परिचालन होगा तब तक केंद्र सरकार की ओर से किसानों और व्यापारियों के लिए ट्रेन के किराए में 50% का अनुदान दिया गया है। जिसके बाद किसानों के लिए ट्रेन केवल 50% टिकट में ही आ जाएगी।

जानिए कहां से कहां तक कितना लगेगा किराया

मुजफ्फरपुर से दिल्ली के लिए आपको प्रति क्विंटल के हिसाब से 147 रुपये देने होंगे। जबकि मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए 86 रुपये, पटना से दिल्ली 144 रुपये, पटना से हावड़ा के लिए 85 रुपये देने होंगे। इसी प्रकार अन्य स्टेशनों के लिए भी बहुत ही कम किराए की व्यवस्था की गई है।

About Post Author

You may have missed