November 26, 2022

दुर्गा पूजा,रावण दहन एवं प्रतिमा विसर्जन को लेकर की गयी ब्रीफिंग !

गया।जिलाधिकारी अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में पुलिस लाइन परिसर में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु ब्रीफिंग की गई। 

ब्रीफिंग में नगर आयुक्त नगर निगम, उप विकास आयुक्त, वरीय उप समाहर्ता, सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, नगर पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, यातायात पुलिस उपाधीक्षक, नगर पुलिस उपाधीक्षक, सभी अनुमंडल पुलिस उपाधीक्षक, संबंधित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।
ब्रीफिंग में जिलाधिकारी ने उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों एवं दंडाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि दुर्गा पूजा की प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम दिनांक 19 अक्टूबर कि रात्रि से आरंभ होकर 21 अक्टूबर तक चलने की संभावना है। दुर्गा पूजा के अवसर पर नवमी एवं दशमी की तिथियां अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है। उक्त अवधि में विशेष सतर्कता की आवश्यकता है। शहरी क्षेत्रों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना प्रायः मुख्य सड़क एवं घनी आबादी में होने के कारण यातायात विशेष रूप से प्रभावित होता है। साथ ही मूर्ति विसर्जन के समय बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले जाने की परंपरा है। अधिकांश स्थानों पर दुर्गा पूजा दशमी के दिन एवं कुछ स्थानों पर दसवीं के बाद भी प्रतिमा विसर्जन जुलूस निकाला जाता है। प्रतिमा विसर्जन के मार्गो को लेकर विवाद की संभावना रहती है। मार्ग विवाद जैसे मामलों का समाधान दशहरा त्यौहार के पूर्व भी सुनिश्चित कर सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की आवश्यकता है। गया जिला में रावण वध, भरत मिलाप जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। जिस पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। असामाजिक तत्वों के कारण दशहरा के समय अकस्मात होने वाले वारदात के प्रति सचेत रहने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखने तथा समुचित निरोधात्मक कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है। दुर्गा पूजा के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु आसूचना संग्रह कर निरोधात्मक करवाई एवं संबंधित पदाधिकारी को ससमय अवगत कराए जाने की आवश्यकता है।
इसके उपरांत वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में, गांधी मैदान के परिसर, सभी गेटों पर एवं मूर्ति विसर्जन वाले रूट में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। गांधी मैदान के सभी गेटों पर पी एस सिस्टम लगाएं। उन्होंने बताया कि जिस मजिस्ट्रेट या जिन पुलिस पदाधिकारी की जिस स्थल पर ड्यूटी दी गई है वहां उपस्थित होकर वहां निगरानी करें। जो पुलिस पदाधिकारी या दंडाधिकारी अनुपस्थित पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। फायर ब्रिगेड के पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि गांधी मैदान में फायर ब्रिगेड की वाहन लगी रहनी चाहिए। उन्होंने सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि गांधी मैदान में भीड़ वाले स्थानों पर गैस सिलेंडर से भरे जाने वाले गुब्बारों को बेचने वाले को भीड़ से दूर रखें ताकि किसी तरह की घटना न घट सके। भीड़ प्रबंधन का कार्य काफी गंभीरता से करें। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ की टीम विसर्जन वाले स्थल पर ससमय मौजूद रहें। उन्होंने सारे मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को हेलमेट पहनकर ड्यूटी करने तथा अपने साथ हेलमेट रखने का निदेश दिया ताकि किसी तरह की दिक्कत विधि व्यवस्था में न हो। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने कहा कि जहां-जहां पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए हैं वहां अपना तालमेल बनाकर रखें ताकि विधि व्यवस्था में किसी तरह का समस्या न हो। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित पूजा पंडालों से सूचना लगातार प्राप्त करते रहें। सभी संवेदनशील जगहों पर बैरिकेडिंग किया जा रहा है। यातायात के लिए भी व्यवस्था की गई है। सभी गेटों पर साइनेज लगाए जा चुके हैं। उन्होंने सभी दंडाधिकारी को निर्देश दिया कि वह अपनी अपनी ड्यूटी वाले जगह को समझ लें। हल्की शिथिलता भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों से भी सहयोग लें। वे भी फील्ड में घूमेंगे। जिलाधिकारी ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया की मूर्ति विसर्जन के लिए पंडाल आयोजकों द्वारा बजने वाले गानों की जांच करें ताकि किसी तरह का विवाद न हो। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि वह अपने साथ वाहन में मेगा फोन भी ले लें। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पितृपक्ष मेला का सफल आयोजन हुआ है उसी तरह दुर्गा पूजा का भी सफल आयोजन की उम्मीद आप लोगों से हैं।
जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के द्वारा गांधी मैदान का निरीक्षण किया गया। वहां बांस की बैरिकेडिंग की जांच की गयी, उसकी मजबूती को देखा गया। उन्होंने नगर आयुक्त नगर निगम को एडिशनल लाइट लगवाने का निर्देश दिया एवं मचान बनवाकर उस पर लाइट लगवाने का भी निर्देश दिया। वरीय पुलिस अधीक्षक ने नगर पुलिस अधीक्षक को कहा कि गांधी मैदान के आसपास भवनों पर दो दो सिपाही दें ताकि भवनों के छत पर से भीड़ की निगरानी कर सकें। बताया गया कि सभी गेटों पर सीसीटीवी कैमरा एवं गांधी मैदान के क्षेत्र में भी सीसीटीवी कैमरा लगवाए जा चुके हैं जिससे लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी।
पीएचईडी को निर्देश दिया गया कि पेयजल के टैंकर एवं मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की जाए। इसके उपरांत जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने विसर्जन वाले ब्रह्मसत तालाब का निरीक्षण किया।

About Post Author

You may have missed