किशनगंज में राहुल गांधी ने भाजपा को बोला हमला, कहा- इनकी विचारधारा ने नफरत फैला रखी है

किशनगंज/पटना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार में प्रवेश कर चुकी है। राहुल सोमवार को बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर से किशनगंज पहुंचे। यहां स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा देश में आरएसएस और भाजपा की विचारधारा ने हिंसा और नफरत फैला रखी है। हालांकि, 4 मिनट के भाषण में राहुल गांधी एक शब्द भी बिहार की नई सरकार और नीतीश कुमार पर नहीं बोले। लोगों को उम्मीद थी कि राहुल गांधी नीतीश कुमार और वर्तमान एनडीए सरकार पर जमकर हमला करेंगे, लेकिन वे सिर्फ आरएसएस और भाजपा पर हमला किया। राहुल ने कहा कि आज इस विचारधारा के चलते भाई-भाई से लड़ रहा है। एक धर्म का व्यक्ति दूसरे धर्म के व्यक्ति से लड़ रहा है। भाषाओं के बीच लड़ाई हो रही है। हम जानते थे कि ये मोहब्बत का देश है। नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खुलनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हिंदुस्तान की राजनीति पर यात्रा का बहुत बड़ा असर पड़ा है। एक विचारधारा जो भाजपा देश के सामने रोज रखती है, वह नफरत और हिंसा की है। उसके खिलाफ मोहब्बत की एक नई विचारधारा खड़ी हुई है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के तहत पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार पहुंचे गांधी ने कहा, ‘‘आरएसएस और भाजपा की विचारधारा ने देश में हिंसा और नफरत फैलाई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम ‘नफरत के बाजार’ में ‘मोहब्बत की दुकान’ खोलना चाहते हैं। जितनी भी कोशिश कर लो नफरत को नफरत नहीं काट सकती, नफरत को सिर्फ प्यार काट सकता है। राहुल गांधी के स्वागत के लिए बस स्टैंड के पास हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे। सुरक्षा को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। राहुल किशनगंज से अररिया के बीच 60 किमी की यात्रा करेंगे। फिलहाल वे किशनगंज से 15 किमी दूर बूढ़ी मारी पहुंच गए हैं। यहां कुछ घंटे विश्राम करेंगे। इसके बाद आगे रवाना होंगे। उनके काफिले में करीब 20 गाड़ियां है। न्याय यात्रा में किशनगंज सांसद डॉ. मो. जावेद आजाद, इमरान प्रताप गिरी, जयराम रमेश, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी मौजूद हैं।
राज्य में दो दिनों तक रुकेंगे
राहुल राज्य में 2 दिन रुकेंगे। सोमवार सुबह 9 बजे उसकी न्याय यात्रा बंगाल बॉर्डर से किशनगंज के फरानगोला चौक पहुंची। राहुल अगले दो दिनों तक राज्य के सात जिलों में 425 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। इस दौरान कल पूर्णिया में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जिला प्रशासन अलर्ट है और जिस रूट से राहुल गांधी गुजरेंगे, उस रूट पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। राहुल गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण दिया था, लेकिन सीएम ने यात्रा में शामिल होने से इनकार कर दिया था। यात्रा के बिहार में एंट्री लेने से एक दिन पहले ही नीतीश ने भाजपा से गठबंधन कर लिया। अब बिहार में एनडीए की सरकार बन गई है।
यादव कॉलेज मैदान में रात्रि विश्राम करेंगे
राहुल गांधी कजला मनी चौक, पूठी मारी हाट, सोंथा, राज सुंदर बारी चौक, शीतल नगर, चारगदिया बॉर्डर (अररिया), जहांनपुर, जहांनपुर रानी, रानी चौक, हरवा चौक, किसान कॉलेज चौक जोकीहाट, काकन चौक, तारन चौक, बरगाछी चौक, कुर्साकांटा मोर, अररिया जीरोमाइल, अररिया चांदनी चौक, मां काली मंदिर अररिया पहुंचेगे। रात्रि विश्राम यादव कॉलेज मैदान में करेंगे।

About Post Author

You may have missed