नहाय खाय के साथ आज से शुरू हुआ चार दिवसीय छठ महापर्व, पटना में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पटना। सूर्य की अराधना का चार दिवसीय छठ महापर्व शुक्रवार से शुरू हो रहा है। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व का आरंभ हो जाता है और अगले चार दिनों तक इसकी धूम रहती है। इस व्रत को संतान प्राप्ति और उनकी लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाता है। शुक्रवार को पहले दिन नहाय खाय कर पर्व की शुरुआत होती है। सुबह घरों की सफाई करने के बाद परिवार के सभी सदस्य नहाते हैं। गेहूं को सुघाकर घर में पीसा जाता है। इसमें ठेकुआ, मीठी पूड़ी, पकोड़ी, खाजा के अलावा खीर बनती है। इससे पूजा की तैयारी की जाती है। दिन में लौकी और चने की दाल बनाकर खाई जाती है। इसमें सैंधा नमक, धनिया व हरी मिर्च का ही प्रयोग किया जाता है। यह सुपाच्य होता है। माना जाता है कि लौकी खाने के बाद शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, क्योंकि 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा जाता है। इस व्रत को भी रख सकता है।
ऐसे मनेगा चार दिवसीय महापर्व
28 अक्टूबर 2022 को नहाय खाय, 29 अक्टूबर 2022 को खरना, 30 अक्टूबर को डूबते सूर्य को अर्घ्य और 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य। नहाय खाय का दिन है। कल बिना लहसुन- प्याज का खाना बनेगा, जिसमे लौकी की सब्जी जरूर बनती है। शनिवार से 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा जाएगा। वही पिछले सालों की तरह इस साल भी इस छठ पूजा को धूमधाम से मानने के लिए सारी चीजें कराई जा रही है! इसे लेकर व्रत करने वाले लोग काफी खुश है।
गांधी मैदान स्थित नियंत्रण कक्ष से होगी निगरानी
जानकारी के अनुसार, छठ पूजा को देखते हुए गंगा नदी घाटों व चिह्नित तालाबों पर लगभग 600 मजिस्ट्रेट और 3000 से अधिक पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनकी तैनाती 30 अक्टूबर को होगी। खतरनाक घाट, संपर्क पथ, वाच टावर, मेडिकल कैंप, रिवर पेट्रोलिंग के अलावा शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर भी पदाधिकारी व जवान तैनात किए जाएंगे। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि छठ महापर्व को देखते हुए गंगा के किनारे सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। गांधी मैदान स्थित नियंत्रण कक्ष से निगरानी की जाएगी। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम गंगा में 29, 30 और 31 अक्टूबर को भ्रमण करेगी। मोहल्ले में होगी पेट्रोलिंग छठ को लेकर काफी संख्या में लोग पटना शहर से अपने-अपने घर चले जाते हैं, इसीलिए चोरी की संभावना रहती है। सभी थानाध्यक्षों को कहा गया है कि मोहल्लों में भी पेट्रोलिंग कराएं, ताकि असामाजिक तत्व खाली घरों को निशाना नहीं बना सकें।
जगह-जगह बैरिकेडिंग लगा वाहनों की जांच होगी
गंगा घाटों को 34 सेक्टर में बांटा गया है। पूजा के दौरान गंगा में कोई डूबे नहीं, इसके लिए घाटों पर आठ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व गोताखोरों की टीम रहेगी। लूटपाट, छिनतई व खाली घरों में चोरी की वारदात को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ ही डायल-112 वाहन को रिहायशी इलाकों में नियमित गश्त निर्देश दिया गया है। एसएसपी डॉ. मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि छठ पूजा के दौरान पटना पुलिस के 1200 जवान व अधिकारियों के साथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। छठ घाटों पर ज्यादा से ज्यादा महिला पुलिसकर्मियों को लगाया जाएगा।
124 वोलेंटियर्स के साथ 43 वाच टावर से नजर
छठव्रतियों की सुरक्षा व सुविधा के लिए घाटों पर नाविक एवं गोताखोरों संग सिविल डिफेंस के 124 वालंटियर्स रहेंगे। देसी नाव, नाविक, गोताखोर का 70 दल आपदा से निपटने को मुस्तैद रहेंगे। 23 प्रखंडों में 289 नाव, 289 नाविक तथा 324 गोताखोर की ड्यूटी लगाई गई है। छठ के दौरान राजधानी में 43 वाच टावर बनाए जाएंगे। वहां नागरिक सुरक्षा वालंटियर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं, 18 नदी गश्ती दल की तैनाती की गई है। गश्ती दल लाइफ जैकेट, गोताखोर एवं अन्य उपस्करों से लैस रहेंगे। तीन रिवर एंबुलेंस भी तैनाती की जाएगी।

About Post Author

You may have missed