राज्य के 250 मूल्यांकन केन्द्रों पर शुरू हुई मैट्रिक कॉपियों का मूल्यांकन, 10 मार्च तक चलेगी चेकिंग

पटना। बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन आज से लेकर 10 मार्च तक होगा। इसको लेकर बोर्ड की ओर से सभी जिलों में संबंधित निर्देश भेज दिया गया है। इसके लिए पूरे बिहार में ढाई सौ मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। वहीं पटना में मूल्यांकन केंद्रों की संख्या 11 है। इसको लेकर यहां 3000 से अधिक शिक्षकों की प्रति नियुक्ति भी कर दी गई है। बिहार बोर्ड की ओर से यह साफ निर्देश दिया गया है कि अगर शिक्षक मूल्यांकन कार्यों में शामिल नहीं होते हैं, तो उनके ऊपर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड की ओर से सभी जिलों को अहम निर्देश दिया गया है कि जिन मूल्यांकन केदो पर मूल्यांकन कार्य के लिए शिक्षक उपस्थित नहीं होते हैं। या फिर उनकी कमी होती है, तो अन्य विषवार शिक्षकों को इसके लिए लगाया जा सकता है। इनकी नियुक्ति के लिए जिला पदाधिकारी अथवा जिला शिक्षा पदाधिकारी से परमिशन लेना होगा।
जिस दिन मूल्यांकन, उसी दिन अपलोड होंगे अंक
बोर्ड द्वारा मूल्यांकन केदो पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ कंप्यूटर ऑपरेटर की भी प्रति नियुक्ति कर दी गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस दिन मूल्यांकन होगा उसी दिन अंकों की भी एंट्री की जानी है। पूरे पांच चरणों में अंकों को चेक किया जाएगा।
इंटर परीक्षा का मूल्यांकन शुरू
12वीं कक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने लिए लगभग 200 केंद्र निर्धारित किए गए हैं। बिहार बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 15 मार्च, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित की गई थी। वही कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित की गई थी।

About Post Author

You may have missed