केंद्र के नए हिट एंड रन कानून के विरोध में पटना समेत पूरे प्रदेश में ड्राइवरों की हड़ताल, कई जगह विरोध प्रदर्शन

पटना। केंद्र सरकार के हिट एंड रन कानून के विरोध में पूरे बिहार में वाहन चालक मंगलवार को हड़ताल पर उतर आए। पटना, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा, जहानाबाद समेत अन्य जिलों में ऑटो, ट्रक, बस के ड्राइवरों ने धरना शुरू कर दिया। सड़कें जाम कर प्रदर्शन किया जा रहा है। राजधानी पटना समेत अन्य शहरों में ऑटो नहीं चलने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हड़ताल और प्रदर्शन के चलते राज्य के प्रमुख मार्गों और हाइवे पर जाम लगने से वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन करने के कारण पटना शहर के 80 परसेंट ऑटो चालक मंगलवार को हड़ताल पर चले गए हैं। ऑटो चालक द्वारा बिना घोषणा के अचानक हड़ताल कर दी गई। इससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। ऑटो संघ के सचिव नवीन मिश्रा ने बताया कि कई ऑटो चालक मनमानी कर रहे हैं। संघ को बिना सूचना दिए हड़ताल पर जाना उचित नहीं है। वहीं, दानापुर- मनेर मुख्य मार्ग को दाउदपुर में ड्राइवरों ने जाम कर दिया है।
जहानाबाद में 110 एवं एसएच 69 पर लगी वाहनों की लंबी कतार
जहानाबाद में किंजर-कुर्था मोड़ पर ड्राइवरों के प्रदर्शन के चलते एनएच 110 एवं एसएच 69 पर वाहनों की लंबी कतार लग गई है। ट्रक चालकों की हड़ताल के कारण नेशनल हाइवे 139 पर भी वीरानी छाई हुई है। नवादा में ट्रक चालकों ने एनएच 20 को जाम कर दिया है। सभी केंद्र सरकार द्वारा नया कानून लागू होने पर काफी नाराज हैं। शहर के भगत सिंह सिंह चौक, नहर पर मुफस्सिल थाना के पास जाम लग गया। रजौली, गोविंदपुर सहित विभिन्न प्रखंडों में भी चक्का जाम हुआ है। रोहतास जिले में तुंबा पंचायत में भी ट्रक और बस ड्राइवर ने सड़क पर जाम लगाया। वहीं, औरंगाबाद जिले के ओबरा प्रखंड के अरंडा के पास ड्राइवर सड़क पर उतर गए। इससे रोड पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है। जिले में नए कानून के विरोध में सवारी बसों का पहिया थम गया। बस स्टैंड पर दूसरे दिन भी सन्नाटा पसरा है। मंगलवार को कामकाजी लोग परेशान हुए। ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। जिला से लेकर प्रखंड मुख्यालय तक आवागमन में दिक्कत हो रही है। बस स्टैंड के आसपास दुकान पर ग्राहक नदारद हैं। केंद्र के कानून के खिलाफ ड्राइवर संघ ने अनुमंडल मुख्यालय धमदाहा के मुख्य चौराहे पर सुबह 8:00 बजे गाड़ियों को खड़ी कर जाम किया। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान मुख्य चौराहे पर चालकों ने प्रशिक्षु आईएएस की गाड़ी भी रोक दी।
वाहन चालक क्यों हैं हड़ताल पर
बता दें कि बिहार समेत देशभर में ऑटो, बस, ट्रक चालक केंद्र सरकार के नए नियम का विरोध कर रहे हैं। मोटर व्हीकल कानून में संशोधन कर हिट एंड रन के मामले में मौत होने पर नए प्रावधान किए गए हैं। इसके तहत अगर एक्सीडेंट के समय कोई ड्राइवर पुलिस या प्रशासन को बिना सूचना दिए भाग जाता तो उसे 10 साल की जेल होगी और 7 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा। देशभर के वाहन चालक इस संशोधन को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed