नवादा में तीन बूथ पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित: वोट को लेकर लोगों में उत्साह, लंबी लाइन लगी

नवादा। बिहार के नवादा लोकसभा क्षेत्र सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। सुबह 9 बजे तक नवादा में 7.10 फीसदी वोटिंग हुई। जिले में बूथ संख्या 85 और 88 सुबह से ही मतदाता कतार में लग गए। नवादा के रजौली के सवैया ताड़ पंचायत स्थित उर्दू मध्य विद्यालय सिमरातरी के बूथ संख्या 337 के ईवीएम में तकनीकी खराब आ गई। इसकी वजह से मतदान बाधित हुआ। वहीं रजौली के गढ़ दिबौर के पंचायत भवन पूर्वी भाग बूथ संख्या 323 का ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान शुरू नहीं हो पाया। जबकि नवादा के बूथ नंबर 88 पर ईवीएम में तकनीकी खराबी की वजह से वोटिंग शुरू नहीं हुई है। हालांकि, कुछ देर में सब कुछ ठीक हो गया और मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। नवादा में महिलाओं में वोटिंग को लेकर उत्साह दिख रहा है। महिलाएं सुबह से बूथ पर कतार में खड़ी हैं। उनका कहना है कि पहले मतदान फिर होगा जलपान। नवादा के वारिसलीगंज में बूथ संख्या 11 में बीएलओ की तरफ से पर्ची नहीं बांटने पर लोगों को परेशानी हुई। इसके कारण बड़ी संख्या में लोगों को वोट डालने नहीं दिया गया।
कंट्रोल रूम से हो रही निगरानी
नवादा के समाहरणालय की सभागार में लोकसभा चुनाव को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिससे चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। डीएम प्रशांत कुमार सिएच खुद कंट्रोल रूम की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। डीएम ने कहा कि कंट्रोल रूम के माध्यम से चुनाव से संबंधित एक-एक जानकारी ली जा रही है। सभी बूथों पर शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान चल रहा है।
20 लाख से ज्यादा वोटर्स
नवाद में कुल 20 लाख 10 हजार 286 वोटर्स के लिए कुल 1796 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव आयोग की तरफ से इनमें 967 बूथ को क्रिटिकल माना गया है, जबकि 230 बूथों को नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बनाया गया है। वहीं 599 बूथ सामान्य हैं। नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण रजौली और गोविंदपुर विधानसभा में 4 बजे तक ही मतदान होगा। जबकि बरबीघा, हिसुआ, नवादा और वारिसलीगंज में 7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। वोटिंग के मद्देनजर नवादा से सटे झारखंड के कोडरमा, गिरिडीह के साथ बिहार के गया, नालंदा, जमुई और शेखपुरा के बॉर्डर को सील कर दिया गया है। वोटिंग के बाद सभी पोल्ड ईवीएम को नवादा के केएलएस कॉलेज में रखा जाएगा। इसका लाइव टेलीकास्ट भी कराया जाएगा।

About Post Author

You may have missed