चैती छठ : उपमुख्यमंत्री ने दिया निर्देश, श्रद्धालुओं को व्रत के दौरान न हो कठिनाई

  • तारकिशोर प्रसाद ने की प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री-सह-प्रभारी मंत्री, पटना जिला तारकिशोर प्रसाद ने चैती छठ के अवसर पर की गई प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में आहूत उक्त बैठक के दौरान पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं पटना नगर निगम आयुक्त अनिमेष पाराशर मौजूद रहे।
उपमुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि लोक आस्था का त्यौहार चैती छठ पर्व के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगा घाटों, तालाबों पर साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, सूचनापरक होर्डिंग, प्रकाश की व्यवस्था, शौचालय, पेयजल इत्यादि मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए जाएं, ताकि श्रद्धालुओं को व्रत के दौरान कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि जिन घाटों पर अधिक भीड़ होने की संभावना हो, वहां विशेष सतर्कता बरती जाए एवं गंगा घाटों पर आवश्यकतानुसार एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की समुचित रूप से प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित कराई जाए।
बैठक के दौरान पटना डीएम ने बताया कि चैती छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की गई है। नदी घाटों एवं तालाबों को चिन्हित किया गया है एवं घाटों पर प्रभारी पदाधिकारी एवं सफाई निरीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रशासन की ओर से अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। निगमायुक्त ने बताया कि पटना नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत अंचलवार एवं वार्डवार गंगा घाट एवं तालाबों को चिन्ह्ति करते हुए वार्ड के प्रभारी एवं सफाई कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को संबंधित अंचल में समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। घाट के किनारे सभी हाई मास्ट लाइट को चालू स्थिति में रखने की जिम्मेवारी अंचल के राजस्व पदाधिकारी को दी गई है। साथ ही, खतरनाक घाटों को बैरिकेड किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed