बिहार में सुखाड़ की स्थिति से निपटने के लिए बन रही है योजना : मंत्री

  • जदयू के जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल हुए ग्रामीण विकास मंत्री

पटना। जदयू प्रदेश मुख्यालय में बुधवार को आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार सम्मिलित हुए। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए आम लोगों और कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुना और उसका समाधान किया व संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
मनरेगा श्रमिकों तथा मेटेरियल का पैसा केंद्र सरकार में लंबित
पीएम मोदी के बिहार आगमन पर मंत्री ने कहा कि सब कुछ आशा के अनुरूप हुआ। ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े एक सवाल का जबाब देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 7 जून से ही मनरेगा के श्रमिकों तथा मेटेरियल का पैसा केंद्र सरकार में लंबित है। इस संदर्भ में पत्र लिख केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्रालय से अविलंब राशि भुगतान करने की मांग हुयी है ताकि बिहार के श्रमिकों को मनरेगा के तहत निर्बाध रूप से काम मिल सके, साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में सुखाड़ की भी स्थिति बन रही है। विभाग इससे निपटने के लिए योजना बना रही है कि श्रमिकों को कहां काम मुहैया कराया जाए जो राज्य में संभावित आपदा से निपटने में सहायक हो।


विशेष दर्जा की मांग मांग यथावत जारी रहेगी
बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय से ही हमारी यह पुरानी मांग चली आ रही है। यह विधानमंडल से भी पारित है। बिहार को विशेष राज्य का दर्ज मिलेगा तो बिहार में उद्योग का जाल बिछाने के साथ-साथ रोजगार की समस्या का हल निकालने में भी मदद मिलेगी। हमारी यह मांग यथावत जारी रहेगी। जनसंख्या नियंत्रण कानून पर उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर बात होनी चाहिए। इस विषय पर मुख्यमंत्री पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि जब बेटियां शिक्षित होंगी तो जनसंख्या नियंत्रण स्वत: ही होगा।
कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से नवाजा जाना चाहिए
जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दी जाने की मांग पर उन्होंने कहा कि यह मांग बिहार की जनता की है। जननायक गरीबों के मसीहा थे, झोपड़ी के लाल थे। वे जीवन भर शोषितों, वंचितों की आवाज बनते रहे। उन्हें भारत रत्न से नवाजा ही जाना चाहिए। उक्त अवसर पर विधान पार्षद माननीय रवीन्द्र प्रसाद सिंह एवं मुख्यालय उपाध्यक्ष डॉ. नवीन आर्य चन्द्रवंशी भी मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed