दलित बस्ती में सीएम की मौजूदगी में सूरज मांझी ने फहराया तिरंगा,सीएम ने कहा शराबबंदी से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण महिलाओं को

पटना।(अजीत) पटना के पुनपुन में सीएम नीतीश कुमार के समक्ष महादलित बस्ती श्रीपालपुर ठेका पर में बुजुर्ग सूरज मांझी ने तिरंगा फहराया । सूरज मांझी ने नीतीश कुमार के नेतृव में बिहार में हो रहे विकास कार्यों की सराहना की । कहा कि दलित बस्ती में झंडोत्तोलन कार्यक्रम में सरकार की मौजूदगी से वंचित तबके के लोगो के उत्थान का रास्ता खुल रहा है। सीएम के साथ कार्यक्रम में पाटलिपुत्र के भाजपा सांसद एव्व भारत सरकार के पूर्व मंत्री राम कृपाल यादव , मसौढ़ी के पूर्व विधायक अरुण कुमार मांझी सहित पुलिस प्रशासन के तमाम आला अधिकारियों की टीम मौजूद रही ।
सीएम श्री कुमार ने यहाँ अंधापन निवारण योजना के अंतर्गत महादलित टोले के 3 महिलाओं को चश्मा वितरित करने के साथ ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 4- 4 लाख रुपये का चेक दो छात्रों को भी दिया .इसके अलावा मुख्यमंत्री परिवहन योजना के लाभुक को ऑटो की चाभी सौंपी गई.मुख्यमंत्री ने दलित बस्ती के विकास कई योजनाओं का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी से ग्रामीण इलाके में सबसे ज्यादा खुशहाली आयी है । महिलाओं का मान सम्मान बढ़ा है । पहले शराब पीकर लोग घर आकर सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रताड़ित करते थे । मजदूरों का खून पसीना की कमाई शराब में खत्म हो जाती थी आज उनके बच्चों की पढ़ाई लिखाई और अच्छी परवरिश हो रही है। दहेजप्रथा को समाप्त करने के लिए ग्रामीनो में जागरूकता आयी है। उन्होंने लोगो से पर्यावरण के खतरे को देखते हुए पेड़ लगाने के साथ ही उसकी सिंचाई करने ,जल बचाने की अपील भी की। कहा कि जल जीवन हरियाली कार्यक्रम हमने बिहार से शुरू किया है । सभी लोगो का दायित्व है कि हरियाली के लिए बढ़ चढ़ कर काम करें । हरियाली और जल ही नही रहेगा तो धरती से जीवन का अस्तित्व भी नही रहेगा। बिहार सरकार ने जल श्रोतों आहर पईन तालाब कुआँ नहरों को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान भी शुरू कर दिया है । इसमें सभी लोगो को सहयोग करना होगा ।
बिहार की सरकार ने गरीबो दलितों पिछड़े अकिलियतो के सामाजिक आर्थिक शैक्षणिक उत्थान के लिए कई योजनाओं को सफलतापूर्वक चलाकर पुरे देश को मार्ग दिखाया है । जो योजना पहले बिहार में चलाया जाता है उसे बाद में देश के दूसरे राज्यों को अनुसरण करना पड़ रहा है यह बिहार के बदलाव की मिसाल है। सीएम श्री कुमार ने कहा अपराध कैसा भी हो उसके लिये कानून अपना काम कर रहा है। कहा कि हम न्याय के साथ विकास करने में विश्वास करते है । लूट खसोट करने वालो की जगह जेल है। कार्यक्रम में सीएम को बड़ा माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया । सीएम यहाँ से लौटने के दौरान परसा के महुली में शहीद राम गोविंद सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किये । यहां जदयू नेता रविन्द्र कुमार , शत्रुध्न पासवान , महेश पासवान सहित फूलवारी बीडीओ जफरुद्दीन सीओ कुन्दन लाल ,परसा बाजार थानेदार संजय कुमार के साथ बडी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे ।

About Post Author

You may have missed